केरल में बारिश से और बिगड़े हालात, कोच्चि एयरपोर्ट 18 अगस्त तक रहेगा बंद

जागरूक टाइम्स 353 Aug 15, 2018

कोच्चि  । केरल में बारिश के कहर के चलते मौसम विभाग ने कई जिलों में रेड अलर्ट जारी किया। भारी बारिश की चेतावनी वायनाड, कोझिकोड़, कुन्नूर, कासरगोड, मालापुरम, पालाक्काड, इडुक्की जैसे जिलों में जारी की गई है। उधर पेरियार नदी के गेट खोले से कोच्चि हवाई अड्डे पर पानी भर गया है। इससे 18 अगस्त तक उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। केंद्र सरकार ने केरल में बाढ़ पीड़ित लोगों की तत्काल सहायता के लिए 100 करोड़ रुपये की घोषणा की है।

पिछले एक हफ्ते में राज्य में बारिश से मरने वालों की संख्या 45 पहुंच गई है। बुधवार को भी केरल के कई जगहों पर बारिश जारी है। कोच्चि के एलूर में बारिश के कारण भारी जलभराव से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं मुन्नार में एक इमारत ढहने से एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 6 लोगों को बचा लिया गया।

कोच्चि हवाई अड्डे में भारी बारिश के कारण बंद करने का फैसला किया गया है। पहले बुधवार दोपहर तक के लिए इसे बंद किया गया था लेकिन स्थिति में सुधार की संभावना ना देखते हुए 18 अगस्त दोपहर 2 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है। दरअसल इडुक्की जलाशय के इडमालयर और चेरूथोनी बांधों के गेट खोले जाने के बाद हवाईअड्डे में पानी भर गया। जिसके चलते एयरपोर्ट को बंद करना पड़ा।

केरल में भारी बारिश और बाढ़ से 14 में से 11 जिले डूबे हुए हैं। सोमवार को ही पिनरई विजयन ने केंद्र सरकार को सूचित किया था कि राज्य में बाढ़ के कारण अब तक 8,316 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। बाढ़ से प्रभावित होने के कारण 30,000 से ज्यादा लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं। बाढ़ प्रभावित एर्नाकुलम में 40 राहत शिविर खोले गए हैं जहां 395 परिवारों के करीब 1180 लोग हैं।

Leave a comment