गाजियाबाद में एक करोड़ के पुराने नोटों के साथ 10 गिरफ्तार

जागरूक टाइम्स 284 Jun 6, 2018

उत्तर प्रदेश पुलिस ने नोटबंदी के दौरान बंद कर दिए गए पुराने नोटों को कमीशन पर बदलने के गोरखधंधे का भंडाफोड़ किया है. गाजियाबाद से 10 कारोबारियों को एक करोड़ रुपये के पुराने नोटों के साथ गिरफ्तार किया गया है. पता चला है कि नेपाल में इन नोटों को कमीशन पर बदला जा रहा है. पुलिस ने बताया कि दिल्ली से सटे गाजियाबाद के कवि नगर से दो गाड़ियों में रखकर नेपाल ले जाए जा रहे एक करोड़ रुपये के पुराने नोट जब्त किए गए हैं. पुराने नोटों के साथ गिरफ्तार किए गए सभी आरोपी कारोबारी हैं.

गिरफ्तार कारोबारियों ने पूछताछ के दौरान बताया कि वे पुराने नोट बदलने नेपाल जा रहे थे. पहले ये कारोबारी भारत में एक पर्सेंट कमीशन पर पुराने नोट ले लेते हैं, फिर नेपाल में उन्हीं नोटों को 10 पर्सेंट कमीशन पर बदल दिया जाता है. गाजियाबाद के SSP वैभव कृष्ण ने बताया कि इनकी गिरफ्तारी काफी अहम साबित होगी, इनकम टैक्स विभाग को भी जानकारी दे दी गई है. पुलिस को जांच में पता चला है कि नेपाल में कसीनो के अंदर भारत में बंद कर दिए गए पुराने नोटों को बदलने का धंधा चल रहा है.

पुलिस को नेपाल के ऐसे कुछ कसीनो के नाम भी पता चले हैं. पुलिस ने बताया कि पुराने नोट बदलने का यह पूरा खेल दो चरणों में चल रहा है. पहला चरण भारत से इन्हें नेपाल पहुंचाने का है, जिसमें एक पर्सेंट कमीशन पर काम होता है. वहीं दूसरे चरण में नेपाल में इन्हें बदला जाता है, जिसमें 10 पर्सेंट कमीशन मिलता है. भारत से नेपाल ले जाकर पुराने नोट बदले जाने का यह गोरखधंधा करने वाले जालसाज चेन में काम करते हैं और लंबे समय से इस काम को करते आ रहे हैं.


Leave a comment