पुणे एयरपोर्ट से 3.9 करोड़ के गोल्ड बिस्किट जब्त

जागरूक टाइम्स 174 Aug 17, 2018

मुंबई। खुफिया जानकारी के आधार पर राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) की पुणे क्षेत्रीय इकाई ने पुणे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जांच कार्रवाई करते हुए एक हवाई यात्री को हिरासत में लिया है। पुणे सीमा शुल्क आयुक्त के अधिकारियों के संयुक्त टीम की ओर से सघन जांच शुरू की गई थी। यात्री के पास से डीआरआई ने 86 स्वर्ण बिस्कुट और सोने के जेवरात बरामद किए हैं।

जप्त किए गए गोल्ड की कीमत 3.9 करोड़ रुपए बताई गई है। राजस्व खुफिया निदेशालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार डीआरआई और पुणे कस्टम विभाग के अधिकारियों ने दुबई से आने वाली स्पाइसजेट उड़ान क्रमांक एसजी 52 के यात्रियों की जांच शुरू की। डीआईआर को खुफिया जानकारी मिली थी कि दुबई से कुछ यात्री गोल्ड की तस्करी कर रहे हैं। संबंधित प्राधिकरण से मंजूरी मिलने के बाद पुणे एयरपोर्ट पर जांच मुहिम शुरू की गई। एक यात्री की तलाशी के दौरान अधिकारियों को जो जानकारी मिली, उसके अनुसार पुणे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के इमिग्रेशन हॉल में स्थित पुरुष वेटिंग रूम के शौचालय की तलाशी ली गई। यहां पर मोबाइल कवर और पाउच में बड़ी ही चालाकी से छुपा कर रखे गए सोने के बिस्कुट बरामद किए गए।

तस्करी वाले सोने का वजन 10.175 किलोग्राम था, जिसका बाजार मूल्य 3,09,34,675 रुपए बताया गया है। डीआरआई, पुणे कस्टम ने कार्रवाई करते हुए गोल्ड की इस खेप को जब्त कर लिया। भारत में तस्करी करने का प्रयास करने के आरोप में यात्री के खिलाफ सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के प्रावधानों के तहत केस दर्ज किया गया। डीआरआई, पुणे क्षेत्रीय इकाई की ओर से यह अब तक की सबसे बड़ी गोल्ड बरामदी है। अधिकारियों ने कहा कि आगे की जांच जारी है।

ताज़ा खबरों के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे ...

Leave a comment