पुणे में दीवार धराशायी, 17 मरे, कई घायल

जागरूक टाइम्स 343 Jun 29, 2019

पुणे (ईएमएस)। महाराष्ट्र के पुणे शहर में एक भवन की दीवार गिरने से एक बड़ी दर्दनाक दुर्घटना हो गई। बीती रात यहां के कोंढवा में दीवार के धराशायी होने से 17 लोगों की मौत हो गई जबकि कई अन्य घायल हो गए हैं। राहत और बचाव का कार्य जारी है। पुणे के तालाब मस्जिद इलाके में देर रात यह हादसा हुआ, जिसकी वजह भारी बारिश बताई जा रही है। यहां की एक आवासीय सोसायटी में निर्माण कार्य चल रहा था, जिसके बगल में ही मजदूरों के रहने के लिए कच्चे घर बने हुए थे। पार्किंग से लगा हुआ इमारत का एक हिस्सा गिर गया, जिससे यह हादसा हुआ। शनिवार सुबह घटनास्थल से कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं, जिसमें दिखाई देता है कि सोसायटी की दीवार, मजदूरों की बस्ती पर गिर गई। दीवार के साथ सोसायटी के लोगों की कुछ कारें भी मजदूरों के कच्चे घरों पर आ गईं। हादसे के बाद से ही आपदा प्रबंधन की टीम मौके पर पहुंच गई। राहत और बचाव कार्य अभी जारी है।

पुणे के जिलाधिकारी नवल किशोर राम ने बताया कि भारी बारिश के कारण यह दीवार गिरी। निर्माण कंपनी की लापरवाही भी सामने आ रही है। 15 लोगों की मौत कोई छोटी बात नहीं है। जिलाधिकारी ने कहा कि मृतकों में ज्यादातर बिहार और बंगाल से आए मजदूर थे। सरकार की तरफ से प्रभावित लोगों को सहायता दी जाएगी। इसी तरह से ठाणे में भी देर रात कई जगहों पर पेड़ गिरने के मामले सामने आए। भारी बारिश की वजह से अंबरनाथ में शिवाजी चौक पर ऑटो रिक्शा स्टैंड पर पेड़ गिरने से 3 लोग घायल हो गए। ज्ञात हो कि महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे, कल्याण, पालघर और आसपास के जिलों में हुई जोरदार बारिश से जगह-जगह पानी भरने से बीएमसी के नाला सफाई के दावों की पोल खुल गई है। इस दौरान करंट लगने से तीन लोगों की मौत हो गई है।

मुंबई के चेंबूर में ऑटोरिक्‍शा पर गिरी दीवार-
मुंबई के चेंबूर में भी एक दीवार भारी बारिश के कारण ढह गई। इस दीवार की चपेट में एक ऑटोरिक्‍शा आ गया। ये हादसा रात करीब 2 बजे हुआ। गनीमत ये रही कि उस समय ऑटो में कोई नहीं था, इसलिए इस हादसे में किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा। दमकलकर्मियों ने मौके पर पहुंचकर ऑटोरिक्‍शा से मलबे को हटाया। ज्ञात हो कि मुंबई में पिछले 24 घंटों से लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग का अनुमान है कि बारिश अगले चार दिनों तक जारी रहेगी। दादर, वडाला, वर्ली, कुर्ला, चेंबूर, बांद्रा, अंधेरी, कांदिवली, विक्रोली, कंजुरमार्ग और भांडुप जैसे इलाकों में जलभराव की समस्‍या से लोग जूझ रहे हैं। ऐसे में मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी कर दिया है।

Leave a comment