रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों से सात लाख लीटर पेयजल केरल भेजा

जागरूक टाइम्स 140 Aug 18, 2018

पुणे । जल प्रलय से जूझ रहे केरल की सहायता के लिए पूरा देश कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा हो गया है। संकट की इस घड़ी में भारतीय रेलवे ने भी केरल के नागरिकों की सहायता की पहल की है। रेलवे ने विशेष ट्रेनों के जरिए सात लाख लीटर पेयजल केरल भेजा है। इस बीच देशभर की नामचीन हस्तियां, राजनेता और विदेशी सरकारें केरल के बाढ़ पीड़‍ितों की मदद के लिए आगे आई हैं।

पीएम मोदी ने भी राज्‍य बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करके 500 करोड़ रुपए की अतिरिक्‍त मदद का ऐलान किया है। दक्षिणी रेलवे ने पानी से भरी तीन स्पेशल ट्रेनों को केरल के लिए रवाना कर दिया। इसके अलावा केरल में पीने के पानी की एक लाख बोतलों की आपूर्ति भी की जाएगी। इरोड जंक्शन से 7 तथा 15 खुली बोगियों वाली दो ट्रेनों को केरल के लिए रवाना किया गया।

सात लाख लीटर पीने के पानी के साथ स्पेशल ट्रेनों को पुणे से रवाना किया जाएगा। ट्रेन की 14 बोगियां पुणे स्टेशन पर भरी गईं, जबकि मध्य प्रदेश के रतलाम जिले से 15 भरी हुई बोगियां आ रही हैं। पानी से भरी इन सभी बोगियों के साथ ट्रेन को केरल के लिए रवाना किया जाएगा। केरल में जारी भारी बारिश की वजह से पम्पिंग स्टेशनों की फंक्शनिंग पर बुरा असर पड़ा है। इस वजह से पीने के पानी की सप्लाई प्रभावित हुई है। केरल वॉटर अथॉरिटी के मुताबिक बारिश और बाढ़ की वजह से पेरियार नदी का पानी भी पीने योग्य नहीं है। गौरतलब है कि बाढ़ से जूझ रहे केरल के नागरिकों के सामने पीने योग्य पानी की समस्या खड़ी हो गई है।

Leave a comment