निर्माणाधीन मकान की दीवार गिरने से तीन मजदूरों की मौत

जागरूक टाइम्स 74 Apr 15, 2019

मुंबई (ईएमएस)। रविवार शाम महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले की सत्या कॉलोनी में एक निर्माणाधीन मकान की दीवार गिर गई। इस हादसे में दीवार के मलबे में दबकर तीन मजदूरों की मौत भी हो गई। जानकारी देते हुए पुलिस ने बताया की शाम 5:15 के आसपास यह घटना हुई। कोतवाली थाने के विकास वाघ ने बताया कि एक निर्माणाधीन मकान की दीवार ढहने से वहां काम कर रहे तीन मजदूर मलबे में दब गए।

हादसे के बाद मौके पर पहुंची पुलिस और फायर ब्रिगेड ने श्रमिकों को बाहर निकाला, परंतु अस्पताल ले जाते समय तीनों ने दम तोड़ दिया। पुलिस ने बताया कि घटना में घायल एक अन्य कार्यकर्ता को भी अहमदनगर के सरकारी अस्पताल भर्ती कराया गया है। बता दें कि ऐसा ही एक मामला कुछ दिन पहले गाजियाबाद में भी सामने आया था।

घटना में तीन युवक की मौत हो गई थी, जब भी कई लोग घायल हो गए थे। मामले की जांच में जुटे पुलिस अधिकारी ने बताया कि इमारत मसूरी पुलिस थाना क्षेत्र स्थित आकाश नगर में बनी थी। हादसे में राहुल नामक एक व्यक्ति की मौत हो गई। मलबे में दबे लोगों में मजदूर या उसके परिवार के लोग हैं।

आशंका है कि कमजोर पिलर एवं इमारत के आसपास भरे बारिश की पानी की वजह से यह हादसा हुआ। बता दें कि बीते कई महीनों से इमारत निर्माण का काम चल रहा था। इमारत के निर्माण में घटिया सामग्री का प्रयोग किया जा रहा था। हादसे में घायल लोगों को 50 हजार व मृतक को 2 लाख का मुआवजा दिया जाएगा।

साथ ही अवैध तरीके से इमारत खड़ी करने के के पीछे अधिकारियों की मिलीभगत मानी जा रही है। कूछ लोगों पर केस दर्ज कर पुलिस ने उन्हें हिरासत में लिया है। ग्रेटर नोएडा के शाहबेरी में इससे पहले दो इमारतों के गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई थी। हादसे की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची एनडीआरफ की टीम के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हमने एक शव को बाहर निकाला है और मलबे में फंसे व्यक्ति को बचाया है।




Leave a comment