मुंबई में स्वाइन फ्लू से 2 की मौत, 10 मामले सामने आए

जागरूक टाइम्स 117 Oct 10, 2018

मुंबई । हर साल मुंबई में लोग किसी ना किसी संक्रामक बीमारियों के शिकार होते हैं. इस साल भी मुंबई में डेंगू-मलेरिया के बाद अब स्वाइन फ्लू अपना असर दिखा रहा है. खबर है कि बीते कुछ दिनों में 2 लोगों की मौत हुई है और 10 लोग इस बीमारी की चपेट में आये हैं.

हालांकि दोनों मौतें मुंबई से बाहर की हैं. मिली जानकारी के अनुसार, सितंबर के अंत में साल का पहला स्वाइन फ्लू का मामला सामने आया था. इसके बाद अगले कुछ दिन में इस बीमारी की चपेट में 10 लोग आ गए. जबकि 2 लोगों की मौत भी हो गई. पिछले दिनों स्वाइन फ्लू का शिकार हुए मुंबई से सटे नालासोपारा और महाराष्ट्र के जलगांव के एक मरीज की इलाज के दौरान मौत हो गई. इनका इलाज मुंबई में चल रहा था.

- क्या है स्वाइन फ्लू
स्वाइन फ्लू संक्रामक बीमारी है, जो एच1 एन1 वायरस से होती है। यह इन्फ्लुएंजा A वायरस का उपप्रकार है. इसकी गिरफ्त में आए मरीजों को सांस लेने में दिक्कत, बुखार, शरीर में दर्द आदि समस्याएं होती हैं. डॉक्टारों के अनुसार, किसी भी तरह की शारीरिक समस्या होने पर बिना वक्त जाया किए डॉक्टरों से मिल लेना चाहिए. पिछले साल मुंबई में 500 से अधिक स्वाइन फ्लू के मामले आए थे, जबकि कइयों की मौत हो गई थी.

Leave a comment