जानिए क्यों तिरुपति से रोज 5 ट्रक बाल मंगवाते हैं नितिन गडकरी

जागरूक टाइम्स 756 Oct 3, 2018

मुंबई : महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान एक कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि कैसे कटे हुए बालों का सदुपयोग किया जा सकता है। गडकरी ने बताया कि वर्धा के महात्मा गांधी विज्ञान संस्थान ने एक शोध करके कटे हुए बालों से एमिनो एसिड बनाया। उन्होंने कहा कि मैं खुद उस एमिनो एसिड की एक बोतल घर पर लाया और इसका उपयोग खेतों में किया जिसका काफी अच्छा परिणाम भी मिला। गडकरी ने कहा कि जब उन्होंने देखा कि बालों से इतना फायदा हो सकता है तो उन्होंने अपने गांव में कटे हुए बालों से एमीनो एसिड बनाने की एक छोटी सी यूनिट डाल दी।

गडकरी ने बताया कि अब वे रोज तिरुपति से 5 ट्रक बाल खरीदते हैं और इससे एमीनो एसिड पर आधारित माइक्रो न्यूट्रिएंट तैयार करते हैं। गडकरी ने कहा कि यहीं एमीनो एसिड की बोतल बाहर 900 रुपए की मिलती ही और हम इस 300 रुपए में देते हैं। उन्होंने बताया कि देश ही नहीं दुबई से भी उन्हें इसके लिए 180 कंटेनर का ऑर्डर मिला। अभीतक 40 कंटेनर की आपूर्ति की जा चुकी है। वहीं उन्होंने बताया कि सरकारी के एक तरफ यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व दूसरी तरफ प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के घर हैं और बीच में वे खुद रहते हैं।

उन्होंने कहा कि रोज सफाई कर्मचारी सरकारी बंगले से एक ट्रक कटरा और पत्ते उठाकर ले जाते थे, तभी उन्हें आइडिया आया कि क्यों न कचरे से खाद बनाई जाए।उन्होंने कहा कि सरकारी बंगले में एक छोटी-सी मशीन है जिससे कचरे से ऑर्गेनिक खाद तैयार की जाती है। अब उसी कचरे से बनी खाद को बंगले में डेढ़ एकड़ खेत में प्रयोग किया जाता है। यह खाद सब्जियों की अच्छी पैदावार के लिए काफी फायदेमंद हैं।

Leave a comment