नवी मुंबई : जज को चैंबर में सांप ने काटा

जागरूक टाइम्स 150 Sep 5, 2018

मुंबई । नवी मुंबई में एक अदालत के चैंबर में एक सांप ने जज को ही काट लिया। गनीमत यह रही कि जिस सांप ने जज को डसा वह जहरीला नहीं था। इस दौरान कोर्ट में अफरा-तफरी का आलम रहा। आनन-फानन में जज को अस्पताल में ऐडमिट कराया गया और सांप को पकड़कर दूसरी जगह छोड़ा गया। मंगलवार सुबह पनवेल कोर्ट में जुडिशल मैजिस्ट्रेट फर्स्ट क्लास (जेएमएफसी) को एक रैट स्नेक प्रजाति के सांप ने डस लिया। इसे आम तौर पर धामन सांप के रूप में जाना जाता है।

यह घटना उस वक्त हुई जब ओल्ड पनवेल के बंदर रोड की कोर्ट में जज अपने चैंबर में बैठे हुए थे। पनवेल बार असोसिएशन के अध्यक्ष ऐडवोकेट मनोज भुजबल का कहना है, 'सुबह 11.30 बजे एक बिना जहर वाले सांप ने जेएमएफसी सीपी काशिद के दाएं हाथ में डस लिया। उन्हें पनवेल के सब-डिविजनल अस्पताल में इलाज के लिए लाया गया, जहां से बाद में उन्हें ओल्ड पनवेल के गांधी अस्पताल भेज दिया गया। शाम को उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। इस घटना के बाद एक सांप पकड़ने वाले को कोर्ट चैंबर में बुलाया गया। उसने धामन सांप को पकड़ने के बाद उसके प्राकृतिक आवास स्थान पर छोड़ दिया।

पनवेल सब-डिविजनल अस्पताल के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. नागपाल येम्पले का कहना है, जज यहां इलाज कराने के लिए आए थे लेकिन बाद में वह किसी दूसरे अस्पताल चले गए। जज से मिलने वाले पनवेल के सीनियर इंस्पेक्टर विनोद चव्हाण का कहना है, 'इस संबंध में कोई शिकायत नहीं दर्ज कराई गई थी लेकिन जब मुझे पता चला कि जज को सांप ने काटा है, तो मैं अनौपचारिक रूप से उनका हाल जानने के लिए पहुंच गया।

' ऐडवोकेट आरके पाटिल ने स्नेक कैचर (सांप पकड़ने वाले) और एडवोकेट दीपक ठाकुर से सांप को पकड़ने के लिए मदद मांगी थी। यह घटना कोर्ट नंबर 2 की बताई जा रही है। कोर्ट की इमारत काफी पुरानी है और हाल ही में अदालत के एक सेक्शन को अशोक बाग स्थित नई बिल्डिंग में स्थानांतरित किया गया है। कोर्ट के पिछले हिस्से में खुली जगह है।

Leave a comment