मक्का, चावल, मूंग और सोयाबीन हुआ महंगा

जागरूक टाइम्स 188 Jul 14, 2018


- फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ौतरी के ऐलान के बाद बढ़ी कीमतें 

मुंबई : फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में बढ़ौतरी के ऐलान के बाद से कमोडिटीज की कीमतों में तेजी शुरू हो गई है। ‎विशेषज्ञों ने बताया कि मक्का, चावल, बाजरा, मूंग, अरहर, कॉटन और सोयाबीन के की कीमत बढ़ गई है। 

कारोबारियों का कहना है कि दालों और कॉटन के दाम में तेजी जारी रह सकती है। इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (फिच ग्रुप) का कहना है ‎कि ऐसा देखा गया है कि एमएसपी से फसल का न्यूनतम मूल्य तय हो जाता है और आमतौर पर थोक बाजार में इन कमोडिटीज के भाव एमएसपी से ऊपर ही रहते हैं। 

बाजार भाव एमएसपी से कितना ज्यादा रहेगा, यह सरकारी दखल के साथ ही इस बात पर भी निर्भर करेगा कि बाजार में मांग और आपूर्ति कैसी है। पिछले एक हफ्ते में मक्के का भाव हाजिर बाजार में 1210 रुपए प्रति क्विंटल से चढ़कर 1260 रुपए प्रति क्विंटल पर पहुंच गया है। चावल का भाव 6,100 से बढ़कर 6,300 रुपए प्रति प्रति किलो बढ़ा।

 बाजरे का भाव भी 1210 से बढ़कर 1260 रुपए प्रति क्विंटल हो गया है। थोक में दालों का भाव 3 रुपए .पी. 25 प्रतिशत बढ़ा दिया है। इससे इंदौर के थोक बाजार में पिछले एक हफ्ते में इसका भाव 3 रुपए प्रति किलो बढ़कर 53-54 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गया है। कारोबारियों का कहना है अरहर दाल का दाम भी 36 रुपए से बढ़कर 38 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गया है।

Leave a comment