सनातन संस्था ने रची थी सनबर्न फेस्टिवल में विस्फोट की साजिश, एटीएस ने किया खुलासा

जागरूक टाइम्स 82 Aug 29, 2018

मुंबई । महाराष्ट्र में हथियारों की बरामदगी के मामले में गिरफ्तार संदिग्ध दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं ने पिछले साल पुणे में पश्चिमी संगीत समारोह सनबर्न फेस्टिवल को निशाना बनाने की साजिश रची थी। वे मुंबई में एक फिल्म थियेटर के बाहर पेट्रोल बम फेंकने की घटना में भी शामिल थे।

पुलिस के आतंकवाद-निरोधी दस्ते (एटीएस) ने इस महीने हथियार और गोला-बारूद की बरामदगी के सिलसिले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया था। उनमें से चार को पुलिस हिरासत की अवधि समाप्त होने के बाद सत्र न्यायाधीश समीर अदकर के समक्ष पेश किया गया। पांचवां आरोपी 31 अगस्त तक पुलिस हिरासत में रहेगा।

इस मामले में अपनी जांच के आधार पर एटीएस ने अदालत को बताया कि आरोपियों में से दो पिछले साल पुणे में हुए पश्चिमी संगीत के एक समारोह पर हमला की साजिश में शामिल थे, क्योंकि वे उसे हिन्दू संस्कृति के खिलाफ समझते थे। आतंकवाद-निरोधक एजेंसी ने आरोपियों के रूप में वैभव राउत और सुधानवा गोंधलेकर की पहचान की है।

 एटीएस ने कहा है कि गिरफ्तार दक्षिणपंथी कार्यकर्ता पड़ोसी ठाणे जिले के कल्याण में एक थियेटर के बाहर बम लगाने की घटना में भी संलिप्त थे। उस थियेटर में इस साल जनवरी में विवादित फिल्म पद्मावत का प्रदर्शन किया जा रहा था।

Leave a comment