मुंबई में भारी बारिश और हाई टाइड की चेतावनी

जागरूक टाइम्स 341 Jul 14, 2018

- अलर्ट पर मनपा के अधिकारी

- समंदर उगल रहा कचरा

मुंबई । रविवार को मुंबई में भारी बारिश एवं समुद्र में हाईटाइड आने की चेतावनी से मनपा प्रशासन अलर्ट पर है. मौसम विभाग ने रविवार को मुंबई में भारी बारिश का अनुमान लगाया है. बताया गया है कि रविवार को दोपहर 1.49 बजे समुद्र में 4.97 मीटर की हाईटाइड आने की संभावना है.

भारी बारिश के साथ हाई टाइड आने से शहर को बाढ़ जैसे हालात का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए मनपा ने अपने अधिकारियों को अलर्ट पर रखा है. हाई टाइड के दौरान मनपा समुद्र से शहर के अंदर आने वाले पानी के रास्तों को बंद कर देगी लेकिन इसके साथ ही बारिश के पानी के शहर से बाहर जाने के रास्ते भी बंद हो जाएंगे.

इसके चलते लोगों को जलजमाव की समस्या से जूझना पद सकता है. उधर शुकव्रार को मरीन ड्राइव के किनारे हाई टाइड के साथ 9 मीट्रिक टन कचरा आने से मनपा अधिकारियों की मश्किलें बढ़ गईं. काफी मशक्कत के बाद कचरे को साफ किया जा सका.

मनपा के एक अधिकारी के मुताबिक हर दिन मरीन ड्राइव के किनारे से इकट्ठा किए जाने वाले कचरे के मुकाबले यह 9 गुना अधिक था. पहली बार कचरे की मात्रा अधिक होने से एक लेन के ट्रैफिक को बंद करना पड़ा. बताया गया है कि मुंबई हर रोज 7000 मीट्रिक टन कचरा पैदा करता है.

Leave a comment