बुलेट ट्रेन रेल लाइन के पास बनाई जाएगी 508 किमी लंबी सड़क

जागरूक टाइम्स 124 Sep 10, 2018

मुंबई । बुलेट ट्रेन प‎रियोजना का काम देख रीी अथॉ‎रिटी ने फैसला ‎किया है ‎कि वह बुलेट रेल लाइन के पास ही 508 किलोमीटर लंबी सड़क बनाएगा। यह रेल लाइन महाराष्ट्र और गुजरात में दूरदराज के इलाकों में लोगों के लिए जीवन रेखा साबित हो सकती है। चार मीटर चौड़ी यह सड़क कुछ दुर्गम इलाकों को छोड़कर मुंबई और अहमदाबाद के बीच बनेगी. जापान की वित्तीय और तकनीकी सहायता के साथ इस परियोजना पर 1.08 लाख करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है।

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) के एक अधिकारी ने कहा कि सड़क से कच्चे माल की आपूर्ति में मदद मिलेगी। इसके अलावा गलियारे के निर्माण में इंजीनियरों और श्रमिकों को साजोसामान की सहायता भी मिलेगी। इस सड़क का उपयोग हर मौसम में किया जा सकेगा। परियोजना का कार्यान्वयन हो जाने के बाद इस सड़क का उपयोग न केवल इंजीनियर लाइनों के निरीक्षण के लिए कर सकेंगे बल्कि आम लोग भी इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

निगम के प्रवक्ता धनंजय कुमार ने बताया ‎कि यह सड़क हरित गलियारे के रूप में भी कार्य कर सकती है। ग्रामीण एंबुलेंसों से मुंबई जैसे बड़े शहरों तक भी जल्दी पहुंच सकेंगे। इस गलियारे में 12 स्टेशन होंगे। महाराष्ट्र में इसकी लंबाई 156 किलोमीटर होगी, जबकि दादरा और नगर हवेली में 4.3 किमी और गुजरात में 348 किलोमीटर होगी। इस परियोजना के लिए 73 गांवों की पहचान की गई है जो इससे प्रभावित होंगे।

Leave a comment