मुंबई: बांद्रा में एमटीएनएल बिल्डिंग में भीषण आग

जागरूक टाइम्स 142 Jul 22, 2019

- 100 से ज्यादा फंसे लोगों को बचाया गया

- एक दमकल कर्मी घायल

- आग बुझाने में रोबोट का इस्तेमाल

मुंबई, (ईएमएस)। सोमवार दोपहर मुंबई के बांद्रा इलाके में एसवी रोड पर स्थित महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) की नौ मंजिला इमारत में भीषण आग लग गई. आग इमारत की तीसरी और चौथी मंजिल पर लगी लेकिन आग ने पांचवीं मंजिल को भी अपनी चपेट में ले लिया. आग इतनी भयानक लगी हुई है कि दूर से ही धुंए का गुबार देखा जा सकता था. आग लगने की खबर पाते ही मौके पर दमकल विभाग की 31 गाड़ियां पहुंच गई. पहले सिर्फ 14 गाड़ियां आग बुझा रही थीं. करीब चार घंटे की कड़ी मशक्क्त के बाद आग पर काबू पा लिया गया. आग में फंसे लोगों में से 100 से ज्यादा फंसे लोगों को बाहर निकाल लिया गया.

आग की सूचना पर निर्मल नगर पुलिस, बांद्रा पुलिस, खेरवाड़ी पुलिस भी मौके पर पहुंची. आग बुझाने में रोबोट की मदद ली जा गई. आग बुझाने में एक दमकल कर्मी घायल हो गया है. जिसे निकट के अस्पताल में भर्ती कराया गया है. आग लगने की वजह साफ नहीं हो पाई है. आग दोपहर तकरीबन 3 बजे लगी. माना जा रहा है कि शॉट सर्किट होने से आग लगी. जिस वक्त बिल्डिंग में आग लगी उस समय लोग ऑफिस में थे. आग लगते ही बिल्डिंग में भगदड़ मच गई. कई लोग भागकर बिल्डिंग की छत पर आ गए. जहां पर एमटीएनएल दफ्तर स्थित है, उसके बाईं ओर रिहायशी इलाका है.

वहीं दाईं ओर इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन का दफ्तर है. लोग छत पर मदद का इंतजार कर रहे थे. आग इतनी भयावह थी कि फायर ब्रिगेड के 175 कर्मचारी आग बुझाने में जुटे रहे. हालांकि एक दमकल कर्मी सागर दत्ता साल्वे की धुंए में दम घुटने से तबीयत बिगड़ गई. उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनकी हालत स्थिर बताई गई है. आग बुझाने के लिए मुंबई फायर ब्रिगेड द्वारा रोबोट की मदद ली गई. बता दें कि हाल ही में फायर ब्रिगेड ने रोबोट को अपने बेड़े में शामिल किया था.

'अंजुमन' स्कूल को खाली करवाया
एमटीएनएल इमारत के बगल में इस्तिथ अंजुमन-ए-इस्लाम स्कूल के इमारत में भी धुंआ जाने से वहां भय का माहौल बन गया. स्कूल में मौजूद १२०० विद्यार्थियों को तुरंत स्कूल से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया और उनके अभिभावकों फोन कर उन्हें बुलाया गया और सभी बच्चों को सुरक्षित घर भेज दिया गया.

Leave a comment