मुंबई ब्रिज हादसा के बाद फिर एक ब्रिज पर खतरा !

जागरूक टाइम्स 141 Jul 4, 2018

- पुल पर आवाजाही रुकी, ट्रैफिक डायवर्ट

मुंबई । मंगलवार सुबह मुंबई के अंधेरी स्टेशन पर 47 साल पुराना गोखले ओवरब्रिज का एक हिस्सा गिरने के बाद फिर मुंबई में ग्रांट रोड स्टेशन के पास एक पुल में दरार आ गई है. ग्रांट रोड इलाके में स्थित पश्चिम रेलवे ट्रैक के ऊपर से गुजर रहे इस ब्रिज की जर्जर हालत को देखते हुए बुधवार को यहां से ट्रैफिक की आवाजाही रोक दी गई.

बता दें कि यह मामला अंधेरी में पुल टूटने के एक दिन बाद सामने आया है, जिसमें 9 लोग घायल हो गए थे. बुधवार को मुंबई पुलिस ने ट्वीट कर कहा कि ग्रांट रोड स्टेशन के पुल में दरार आ गई है ऐसे में ट्रैफिक नाना चौक से कैनेडी ब्रिज की ओर से डायवर्ट किया गया है. मुंबई पुलिस द्वारा जारी तस्वीर में पुल पर दरार दिख रही है.

यह ब्रिज रेलवे ट्रैक के पश्चिम में नाना चौक को पूर्व में नॉवेल्टी सिनेमा से जोड़ता है. मुंबई मनपा के आपदा कंट्रोल रूम का कहना है कि एहतियात के तौर पर उन्होंने इस ब्रिज को बंद किया है. मनपा के इंजिनियरों का कहना है कि दरार ज्यादा बड़ी नहीं है और वे इस बात की जांच कर रहे हैं कि ब्रिज के पिलर को कहीं कोई क्षति तो नहीं आई है.

मनपा के पास ब्रिज की सतह की देखरेख करने की जिम्मेदारी है. अधिकारियों का कहना है कि मंगलवार रात को दरार का पता चला था और इसके बाद ब्रिज की संरचना को चेक करने के लिए बुधवार को यहां ट्रैफिक रोक दिया गया. इससे पहले अंधेरी ईस्ट से अंधेरी वेस्ट को जोड़ने वाले पुल का हिस्सा गिरने के बाद मंगवार को मुंबई के अंधेरी में परिवहन सेवाओं पर प्रभाव पड़ा. हर दिन हजारों यात्रियों द्वारा उपयोग की जाने वाले ओवरब्रिज को सात महीने पहले सुरक्षा के लिहाज से चेक किया गया था. आमतौर पर हजारों यात्री इस पुल का इस्तेमाल करते हैं. पुल के गिरने से ओवरहेड तार फंसकर नीचे पटरियों पर गिर गए थे. इससे पश्चिम रेलवे मार्ग पर लोकल ट्रेन सेवाएं रुक गई थीं. इससे मुंबईवासियों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ा क्योंकि लोकल ट्रेन यहां के लोगों के लिए जीवनरेखा है. कुछ लंबी दूरी की ट्रेनें रद्द भी की गईं या उनके समय में फेरबदल किया गया था. वहीं दिल्ली और लखनऊ के विशेषज्ञों सहित करीब 700 रेलवे कर्मचारियों को काम पर लगाया गया था, जिसके बाद बुधवार को रेल सेवा फिर से बहाल हो सकी.

Leave a comment