उद्धव ठाकरे होंगे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, अजीत पवार बनेंगे उपमुख्यमंत्री

जागरूक टाइम्स 316 Nov 21, 2019

मुम्बई (ईएमएस)। महाराष्ट्र में शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस के गठबंधन ने लगभग आकार ले लिया है। सरकार बनाने को लेकर पिछले कई दिनों से जारी ऊहापोह पर गुरुवार शाम राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण के बयान से साफ हो गया कि अगले 24 घंटों में महाराष्ट्र में जारी अनिश्चितता खत्म हो सकती है। महाराष्ट्र में गठबंधन को 'महाविकास अघाड़ी' के नाम से जाना जाएगा। सूत्रों के मुताबिक उद्धव ठाकरे राज्य के मुख्यमंत्री तो अजित पवार उपमुख्यमंत्री और गृह मंत्री हो सकते हैं। राजस्व मंत्री का पद कांग्रेस के खाते में जा सकता है। इस कड़ी में शिवसेना और कांग्रेस ने शुक्रवार को अपने-अपने विधायकों की बैठक मुंबई में बुलाई है।

इसके पहले गुरुवार को मुंबई से लेकर दिल्ली तक कांग्रेस और एनसीपी नेताओं की बैठकों का दौर जारी रहा। गुरुवार शाम जब कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण मीडिया के सामने आए तो उन्होंने साफ कहा कि महाराष्ट्र में सरकार बनाने के तौर-तरीकों पर कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के बीच सहमति बन चुकी है। सूत्रों के मुताबिक तीनों ही पार्टियां विधानसभा में अपने सीटों के हिसाब से मंत्रालयों के बंटवारे पर भी सैद्धांतिक तौर पर एकमत हो चुकी हैं। इस नए गठबंधन का एक संयोजक भी बनाया जाएगा जिस पर अंतिम सहमति शुक्रवार को मुंबई में बन सकती है। इससे पहले गुरुवार को दिन में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के घर 10 जनपथ पर कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक हुई। मल्लिकार्जुन खड़गे, अहमद पटेल, एके एंटनी और अधीर रंजन चौधरी समेत कई वरिष्ठ नेताओं ने इस बैठक में हिस्सा लिया। मीटिंग के बाद कांग्रेस के नेता केसी वेणुगोपाल ने बताया, 'लगातार कांग्रेस और एनसीपी के बीच चर्चा जारी रही। मुझे लगता है कि कल मुंबई में फैसला हो सकता है।'

महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार की दशा-दिशा तय करने के लिए शिवसेना पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भी शुक्रवार को शिवसेना विधायकों की सुबह 10 बजे बैठक बुलाई है। मातोश्री पर होने वाली बैठक में सरकार गठन पर चर्चा होगी। पहले यह बैठक 12 बजे होनी थी, लेकिन उद्धव ठाकरे कल 12 बजे बीएमसी जाएंगे। इस कारण अब 10 बजे होगी बैठक। उधर कांग्रेस के विधायकों की भी शाम 4 बजे बैठक होगी। बैठक में विधायक दल का नेता चुना जाएगा। सभी कांग्रेस के विधायकों को मुंबई में हाजिर रहने का आदेश दिया है।


Leave a comment