अच्छे राजमार्ग चाहिए तो टोल टैक्स देना ही होगा : गडकरी

जागरूक टाइम्स 110 Jul 4, 2018

मुंबई । केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि आम लोगों को अच्छे राजमार्ग चाहिए तो उन्हें टोल का भुगतान करने में दिक्कत नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें देश में अच्छे स्तर की सड़कें निर्मित करनी है। उन्होंने यहां एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अगर इस लक्ष्य को हासिल करना है तो टोल टैक्स के माध्यम से राजस्व जुटाना होगा। 


उन्होंने कहा बिल्ड-ऑपरेट-ट्रांसफर (बीओटी) मॉडल पर सड़कों का निर्माण करने के लिए फंड जुटाना है, तो टोल चार्ज कभी नहीं हट सकता। अच्छी सड़कों के लिए यह चार्ज भरना ही होगा। बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं पर चिंता जताते हुए गडकरी ने कहा कि उनका मंत्रालय राजमार्गों पर सुरक्षित परिवहन सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहा है। बीते साल 2017 में देश में 4.60 लाख सड़क दुर्घटनाएं हुईं और इनमें 1.46 लोगों की जान चली गई। विपक्षी दल और सामाजिक संगठन लंबे अरसे से टोल चार्ज खत्म करने की मांग कर रहे हैं।

नितिन गडकरी ने बताया कि एयर इंडिया की नरीमन प्वाइंट स्थित प्रसिद्ध बिल्डिंग जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट के हाथों बिकेगी। इस बिल्डिंग में कभी एयर इंडिया का मुख्यालय हुआ करता था। एयर इंडिया को खरीदने के लिए मजबूत खरीदार को आकर्षित करने में विफलता के बाद अब सरकार इसकी मैरीन ड्राइव स्थित बिल्डिंग के अलावा ग्राउंड हैंडलिंग व एयरक्राफ्ट मेंटीनेंस यूनिटों को बेचने की कोशिश कर रही है। गडकरी ने कहा कि नागरिक विमानन और जहाजरानी मंत्रालय मिलकर बिल्डिंग का मूल्यांकन करेंगे।

Leave a comment