मुंबई पुल हादसा: पश्चिम रेलवे का दो पुलों को बंद करने के निर्देश

जागरूक टाइम्स 170 Jul 7, 2018

मुंबई । मुंबई के अंधेरी रेलवे स्टेशन पर हुए पुल हादसे के तीन दिन बाद पश्चिम रेलवे ने बांद्रा-माहीम के बीच रोड ओवर ब्रिज और मुंबई से सटे वसई के पुराने रोड ओवर ब्रिज को बंद करने के लिए स्थानीय प्रशासन को निर्देश दिए हैं. बताया गया है कि बांद्रा-माहीम के बीच आरओबी 1961 में पीडब्ल्यूडी ने बनाया था. 8 लेन ट्रैफिक के लिए पर्याप्त यह पुल रेलवे के 7 ट्रैक के ऊपर बना हुआ है.

इस पुल का निरीक्षण 2015 में हुआ था. पुल के दक्षिणी हिस्से में (हार्बर लाइन के ऊपर) जंग लगा हुआ है. इस पुल के एक हिस्से पर 3.10 मीटर का हिस्सा फुटपाथ के लिए था, जिसे मनपा ने घटाकर 1.5 मीटर का कर दिया और वाहनों की आवाजाही बढ़ा दी. इसी खतरे को देखते हुए इस पुल को बंद करने का निर्देश दिया गया है.

उधर पश्चिम रेलवे ने वसई में पुराने रोड ओवर ब्रिज को बंद करने के लिए वसई नगर निगम को पत्र लिखा है. दरअसल निरीक्षण में रेलवे ने पाया है कि यह पुल जर्जर हालत में है और इसे जल्द ही बंद नहीं किया गया, तो अंधेरी जैसा हादसा हो सकता है.

इस बीच, शुक्रवार को अंधेरी में गोखले ब्रिज का रेलवे, मनपा और आईआईटी विशेषज्ञों की टीम ने निरीक्षण कर मनपा को ब्रिज खोलने के संबंध में कुछ निर्देश दिए हैं. रेलवे के अनुसार, ब्रिज के दक्षिणी हिस्से में वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद होनी चाहिए.

उत्तरी हिस्से में पादचारी पुल का हिस्सा पूरी तरह से बंद हो और यहां से पेवर ब्लॉक हटाए जाएं. अगले 10 दिन में सभी केबल हटाएं और रेलवे के ओवरहैड वायर को सुरक्षित करने के लिए पुल के ऊपर सुरक्षा के उपाय किए जाएं.

Leave a comment