महाराष्ट्र : पशुधन का एक्सपोर्ट रुकवाने वाणिज्य मंत्री से मिलेंगे लोढ़ा

जागरूक टाइम्स 218 Jun 28, 2018

मुंबई। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ विधायक मंगलप्रभात लोढ़ा ने महाराष्ट्र के पशुधन के निर्यात करने की योजना पर रोक की मांग की है। विधायक लोढ़ा पशुधन के निर्यात को रुकवाने के लिए अपनी लंदन यात्रा अधूरी छोड़कर शुक्रवार सवेरे वापस भारत लौट रहे हैं। उन्होंने कहा है कि यह किसान के अहित की योजना है। जिसे हर हाल में लागू नहीं किया जाना चाहिए। सरकार 30 जून से यह योजना शुरू कर रही है।

उल्लेखनीय है कि किसानों की आय बढ़ाने के नाम पर सरकार ने बड़े पैमाने पर भेड़ व बकरियों के निर्यात का फैसला लिया है। मवेशियों के निर्यात की परियोजना 30 जून से शुरू की जा रही है। इस योजना में पहले तीन महीनों में संयुक्त अरब अमीरात में एक लाख से ज्यादा भेड़ और बकरियों का निर्यात किया जाएगा। विधायक लोढ़ा ने इस फैसले पर तत्काल रोक की मांग की है।

विधायक लोढ़ा ने कहा है कि संयुक्त अरब अमीरात जैसे शत प्रतिशत इस्लामिक देश में भेड़ बकरियों का यह निर्यात निश्चित रूप से चराने के उद्देश्य से तो नहीं ही है। उनका मानना है कि यह फैसला रोका जाना चाहिए। पशुओं के निर्यात के इस निर्णय पर रोक की मांग को लेकर शुक्रवार को केंद्रीय वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु से विधायक लोढ़ा उन्हें जनभावना से अवगत कराएंगे।

इसके साथ ही वे नई दिल्ली में कृषि व किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह सहित राज्य मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत और वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारियों से भी बात करेंगे। सरकार के इस प्रयास को अहिंसा प्रेमियों की भावनाओं के विरुद्ध बताया है। उन्होंने कहा है कि किसानों के कल्याण के लिए सरकार के पास और भी कई बड़े उपाय हैं, जिन्हें व्यापक पैमाने पर लागू किया जाना चाहिए।

Leave a comment