कभी भारत का हिस्सा था पाकिस्तान, पाकिस्तानी थे भारतवासी: पवार

जागरूक टाइम्स 171 Aug 5, 2018
मुंबई । राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने कहा कि जो लोग मुस्लिमों से ‘पाकिस्तान जाओ’ कहते रहते हैं, वे पाकिस्तान और भारत दोनों के बारे में ठीक से नहीं जानते। पूर्व केन्द्रीय मंत्री, वरिष्ठ पत्रकार संजय अवाते की पुस्तक ‘वी द चेंज’ के विमोचन के मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान पाकिस्तान भी पहले कभी भारत हुआ करता था। उसके नागरिक भारतवासी कहे जाते थे।

शरद पवार ने कहा कि जब अल्पसंख्यक समुदाय का कोई व्यक्ति अपनी राय जाहिर करता है और अगर वह राय कुछ लोगों को पसंद नहीं आती है, तो उस व्यक्ति से तुरंत पाकिस्तान जाने के लिए कहा जाता है। कहा जाता है कि उसे इस देश में रहने का कोई हक नहीं है।’ उन्होंने कहा, ‘जो कहते रहते हैं कि ‘पाकिस्तान चले जाओ’, ऐसे लोगों को पाकिस्तान या भारत के बारे में कोई जानकारी नहीं है।’

पवार ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार को मराठा समुदाय की आरक्षण की मांग पर फैसला करने के साथ वर्तमान आरक्षण में छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा एससी, एसटी और ओबीसी के आरक्षण को नहीं छुआ जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान क्या है? विभाजन से पहले यह भारत का हिस्सा था। जो लोग उस समय उसका हिस्सा थे, वे भारतीय थे। मगर विभाजन के दौरान दोनों तरफ के लोग इधर-उधर गए। उनके प्रति इतना द्वेषभाव ठीक नहीं है।

Leave a comment