मुंबई में भारी बारिश,रेल एवं सड़क यातायात प्रभावित

जागरूक टाइम्स 211 Jul 10, 2018

मुंबई। मुंबई एवं आस-पास के इलाकों में पिछले एक सप्ताह से मानसून एक बार सक्रिय हुआ है। लगातार हो रही बारिश की वजह से कई इलाकों में लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।बारिश ने मुंबई की रफ़्तार को धीमी कर दी, रेलवे ट्रेक एवं निचले इलाकों में पानी भरने की वजह से सड़क एवं लोकल रेल सेवा प्रभावित हुई। मध्य एवं हर्बर रेलवे की लोकल सेवा काफी देरी से चल रही थी।

कई लोकल सेवाओं को रद्द भी करना पड़ा।लोकल की लेट लतीफी एवं बारिश की वजह से सप्ताह के पहले दिन ऑफिस एवं कार्यस्थल पर जाने वाले लोगों को काफी अधिक परेशानी का सामना करना पड़ा। मुंबई एवं आस-पास के इलाकों में अब तक मानसून की 54 प्रतिशत बारिश हो चुकी है।मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जतायी है।

अतिवृष्टि की आशंका के तहत शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने सभी स्कूल कालेजों को बंद रखने का देश दिया था। मुंबई में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश रिकार्ड की गयी है।मौसम विभाग के मुताबिक कोलाबा में 182 मिमी एवं सांताक्रूज में 122 मिमी बारिश दर्ज की गयी। बारिश की वजह से किंग सर्कल, चेंबुर सुमन नगर स्थित साठे पुल, मुलुंड के सोनारपाड़ा, दहिसर स्थित आनंद नगर एवं बांद्रा के कलानगर में एक फुट तक पानी जमा था। दादर, हिंदमाता में पानी की निकासी के लिए 5 पंप लगाये गए थे।

सडकों पर पानी भरे होने की वजह से बेस्ट की बसों को पर्यायी मार्गों से चलाया गया। मनपा के आपदा प्रबंधन कक्ष से मिली जानकारी के मुताबिक शहर एवं उपनगरों में 11 स्थानों पर मकानों की दीवार एवं छप्पर गिरने की शिकायत मिली है,जबकि 23 स्थानों पर पेड़ गिरे हैं शार्ट सर्किट की कुल 32 घटनाये हुयी लेकिन सभी दुर्घटनाओं में कोई घायल नहीं हुआ है।

Leave a comment