भारी बारिश से जलमग्न हुई मुंबई

जागरूक टाइम्स 600 Jun 25, 2018

मुंबई में लगातार हो रही बारिश से मुंबईकर की हालत खराब हो गई है। शनिवार से शुरू हुई बारिश का सिलसिला रविवार से और जोर पकड़ गया। सोमवार को सवेरे भी लोगों को काम पर निकलने में तकलीफ हुई। लगातार हो रही तेज बारिश के कारण कई इलाकों में पानी भर गया है। बरसात का पानी कई घरों-दुकानों में भी घुस गया है।

लगातार हो रही बारिश का असर मुंबई की लाइफ लाइन लोकल रेल सेवा पर भी पड़ा है। लगातार हो रही बारिश से महानगर मुंबई को जनजीवन अस्त-व्यस्त हो रखा है। सड़कें पानी में डूब गई हैं, तो ट्रैफिक रेंग-रेंगकर चलने पर मजूबर है। जलभराव के कारण कई जगहों पर सड़क धंसने की भी शिकायतें मिल रहीं हैं। उधर, भारी बारिश के कारण रेल सेवाएं भी प्रभावित हो रखी हैं।

आफत बनी मुंबई की बारिश ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है। भारी बारिश ने मुंबई की लाइफ लाइन लोकल की भी रफ्तार धीमी कर दी है। मुंबई में रविवार रात भी जमकर बारिश हुई, जिससे कई निचले इलाकों में जलभराव की समस्या पैदा हो गई है। अंधेरी, बांद्रा, सायन, हिंदमाता, दादर सहित कई इलाकों में पानी भरने के कारण ट्रैफिक रेंग- रेंगकर चल रहा है। बारिश के कारण हिंदमाता की सड़कें और सायन रेलवे स्टेशन तो नदी में तब्दील हो गया है।

बारिश के कारण रेलवे लाइन भी पानी में डूब गई है। रेल लाइन पर पानी भरने से वेस्टर्न, हार्बर और सेंट्रल लाइन पर लोकल 5 से 7 मिनट तक देरी से चल रही हैं। ब्रांद्रा स्टेशन पर भी तकनीकी खराबी के कारण ट्रेनें लेट हो रहीं हैं। बरसात से अंधेरी मेट्रो स्टेशन के नीचे पानी भर गया है। लोकल स्लो लाइन सबसे ज्यादा बारिश से प्रभावित है।

मूसलाधार बारिश के कारण एमजी रोड इलाके में एक पेड़ गिर गया, जिसकी चपेट में आकर दो व्यक्तियों की मौत हो गई जबकि पांच अन्य लोग घायल हो गए हैं। ये घटना मुंबई के एमजी रोड के पास मेट्रो सिनेमा के पास हुई। उधर, किंग सर्कल रेलवे स्टेशन के पुल के नीचे एक कंटेनर फंस गया, रातभर इसे निकालने की कोशिशों में सड़क पर लंबा जाम लगा रहा। मुंबई में बारिश रुकने का नहीं नहीं ले रही। रविवार दोपहर से लगातार बारिश हो रर्ही है। जिस कारण कई इलाके जलमग्न हो गए हैं।

वीकेंड की छुट्टी के बाद सोमवार को मुंबईकरों को दफ्तर जाना मुश्किल हो गया। जगह-जगह जलभराव से जाम की स्थिति पैदा हो गई है। इधर मौसम विभाग ने मुंबई में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिन ऐसा ही मौसम बना रहेगा, जिसको लेकर लोगों को तैयार रहने की हिदायत दी गई है। इस बीच मुंबई में बीएमसी ने पूरे शहर में बारिश से संबंधित जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबरों के साथ बैनर भ्ज्ञी लगाए हैं। इधर वाडाला एंटोप हिल में विद्यालंकर रोड पर एक निर्माणाधीन इमारत की दीवार गिर जाने से इसकी चपेट में आने से सात कारें क्षतिग्रस्त हो गईं।

Leave a comment