कांग्रेस को सत्ता मिली तो बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को रद्द कर देंगे- चव्हाण

जागरूक टाइम्स 158 Jul 12, 2018

- बुलेट ट्रेन की लागत पर उठाए सवाल

मुंबई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी परियोजना बुलेट ट्रेन के संदर्भ में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी अगर सत्ता में आई तो मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को रद्द कर देगी. साथ ही उन्होंने कहा है कि ये प्रोजेक्ट फिलहाल आर्थिक रूप से व्यवहारिक नहीं है. चव्हाण ने बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट में राज्य सरकार की हिस्सेदारी बढ़ाने का भी विरोध किया है.

इस प्रोजेक्ट में राज्य की हिस्सेदारी में 250 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी का प्रस्ताव है. हालांकि ये प्रस्ताव पास हो गया लेकिन चव्हाण को लगता है कि ये प्रोजेक्ट व्यवहारिक नहीं है और सिर्फ एक ख्याली पुलाव है. उन्होंने कहा, 'जब यूपीए सरकार ने बुलेट ट्रेन के बारे में अध्ययन का आदेश दिया था, तब इसकी लागत 65 हजार करोड़ थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद ये बढ़कर 95 हजार करोड़ हो गई और जब जापान के साथ सहमति पत्र साइन किया गया तो इसकी लागत चढ़कर 1 लाख १० हजार करोड़ रुपये हो गई. सिर्फ चार साल के भीतर लागत बढ़कर दोगुनी कैसे हो सकती है.'

चव्हाण ने कहा कि जब उन्होंने लागत का ब्रेक-अप मांगा, तो जानकारी देने से इनकार कर दिया गया. उन्होंने कहा कि ये मानने की पर्याप्त गुंजाइश है कि कुछ न कुछ गड़बड़ चल रहा है. ये प्रोजेक्ट किफायती नहीं है. चव्हाण के मुताबिक मुंबई से अहमदाबाद जाने का किराया करीब 13 हजार रुपये होगा. चव्हाण का कहना है कि, 'जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे का भारत दौरा पहले से नियोजित नहीं था.

समझौते पर इसलिए दस्तखत हुए क्योंकि अबे और मोदी दोनों को इससे फायदा था. अबे जापान में चुनावों का सामना कर रहे थे और बीजेपी को गुजरात चुनाव लड़ना था.' गौरतलब हो कि बुलेट ट्रेन प्रधानमंत्री मोदी की सर्वाधिक महत्वाकांक्षी परियोजना है. इस परियोजना इस समय जमीन अधिग्रहण की दिक्कतों से गुजर रही है.

Leave a comment