मुंबई के घाटकोपर में गिरा चार्टर्ड प्लेन, 5 लोगों की मौत

जागरूक टाइम्स 411 Jun 28, 2018

मुंबई: मुंबई के रिहायशी इलाके में एक चार्टर्ड प्लेन के क्रैश होने से पायलट, को-पायलट और दो टेक्निशियन समेत 5 लोगों की मौत हो गई है. दो लोग घायल हो गए हैं. इस हादसे में एक राहगीर की जान चली गई. अब तक हादसे की वजह का पता नहीं चला है. एवियशन मिनिस्ट्री ने जांच के आदेश दे दिए हैं. प्लेन हवा में क्रैश होने के साथ ही सड़क पर गिरा और घसीटकर एक निर्माणाधीन बिल्डिंग से जा टकराया. हादसे के बाद विमान का मलबा चारों तरफ फैल गया, लेकिन राहत की बात ये थी कि प्लेन के क्रैश के वक़्त पायलट ने बड़ी चालाकी और सूझबूझ दिखाई और सघन आबादी वाले इलाके में भी खाली जगह में प्लेन को लैंड करने की कोशिश की.


इस हादसे में मारे गए सभी लोगों की पहचान कर ली गई है. विमानन मंत्रालय के डायरेक्टर जनरल ने कहा कि हादसे में पायलट, को-पायलट एयरक्राफ्ट के दो इंजीनियर और एक अन्य व्यक्ति (घटना स्थल पर मौजूद) की मौत हो गई. मरने वालों में पायलट मारिया कुबेर, को-पायलट प्रदीप राजपूत, टेक्नीशियन सुरभि और मनीष पांडे और एक राहगीर राजीव हैं. लवकुश कुमार और नरेश कुमार निषाद घायल हुए हैं. इस हादसे के बाद मुंबई एयरपोर्ट के मेन रनवे 09/27 को बंद कर दिया गया है.

ये दुखद हादसा मुंबई एयरपोर्ट से महज़ तीन किलोमीटर की दूरी पर हुआ. किंग एयर का सी-90 चार्टर्ड प्लेन हादसे के वक़्त धमाके का शिकार हुआ, जिससे करीब के लोग डर गए और अफरातफरी मच गई. प्लेन का ब्लैक बॉक्स (यानि फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर) मिल गया है. चार्टर्ड प्लेन किंग VT-UPZ यूवाई एविएशन का था. जिसका मालिकाना हक दीपक कोठारी के पास है. कोठारी ने यूपी सरकार से यह प्लेन 2014 में खरीदा था.

कैसे हुआ हादसा
अब तक इस हादसे की वजह का पता नहीं चल पाया है. जानकारी के मुताबिक जूहू एयरपोर्ट से टेस्ट के लिए उड़ा प्लेन हवा में क्रैश होने के साथ ही सड़क पर गिरा. हादसे के वक्त तेज आवाज सुनाई दी. जिसके बाद दुर्घटनास्थल की तरफ लोग दौरे. हादसे के बाद लगी आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 4 गाड़ियां लगानी पड़ी. राहतकर्मियों ने क्रैश प्लेन के भीतर से 4 शव बरामद किए हैं.

कहां हुआ प्लेन क्रैश
ये प्लेन मुंबई के घाटकोपर इलाके में क्रैश हुआ है. जानकारी के अनुसार ये चार्टड प्लेन सर्वोदय हॉस्पिटल के पास गिरा. कांग्रेस के एक स्थानीय नेता ने प्लेन के क्रैश होने के तुरंत बाद एबीपी न्यूज़ से कहा कि क्रैश हुआ प्लेन यूपी सरकार का है और प्लेन में सवार सभी लोगों की मौत हुई है. उन्होंने आगे कहा कि पायलट ने सूझबूझ से ऐसी जगह पर प्लेन को उतारने की कोशिश की जिसकी वजह से कम से कम लोगों की मौत हुई. मौके पर मौजूद राजीव की मौत हुई है जिनकी जेब से एक टेप निकली है. इसके बाद ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं वो यहां काम करने वाले कोई मज़दूर रहे होंगे. 2017 की रिपोर्ट के मुताबिक, घाटकोपर इलाके में 620,000 की आबादी है.




Leave a comment