सरकार ने योग दिवस की फोटो खींचने इसरो से मांगी मदद

जागरूक टाइम्स 157 Jun 6, 2018

मुंबई । आयुष मंत्रालय ने 21 जून को देशभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तस्वीरों के लिए इसरो से संपर्क किया है। आईडीवाई के अवसर पर सुबह सात बजे से आठ बजे तक होने वाले कार्यक्रमों की उपग्रह से तस्वीर लेने के लिये आयुष मंत्रालय ने देश की प्रमुख अंतरिक्ष एजेंसी इसरो से मदद मांगी है।

मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन कई जगह होने वाले कार्यक्रम पर योग करने वालों के आकलन के लिये मंत्रालय ने इसरो की सहायता मांगी है। पिछले साल 18 से 20 औपचारिक आयोजन हुए थे और करीब साढ़े सात करोड़ लोगों ने योग किया था। आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद वाई नाईक ने बताया कि मंत्रालय इंडियन मेनोपॉज सोसाइटी के साथ बातचीत कर के 40 से अधिक उम्र की महिलाओं के लिये योग प्रोटोकॉल बना रहा है।

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार 40 से अधिक उम्र की महिलाओं का अस्पष्ट जन सांख्यिकीय समूह होता है और भारत के हर परिवार में इस उम्र की एक महिला होती है, जो करीब पांच से छह लोगों की देखभाल करती हैं। अधिकारी ने कहा ‎कि उनकी सेहत का मुद्दा कभी सामने नहीं आता। इसलिए मंत्रालय ने इंडियन मेनोपॉज सोसाइटी के साथ मिलकर 40 पार की महिलाओं के लिये प्रोटोकॉल विकसित किया है ताकि टेंशन, मेनोपॉज के लक्षण, ऑस्टियोआर्थराइटिस और उम्र संबंधी बीमारियों जैसे स्वास्थ्य संबंधी कई मुद्दों से निपटने में महिलाओं को मदद मिले।


Leave a comment