रामदास आठवले ने मराठा आरक्षण पर जताया समर्थन,आंदोलन लिया वापस

जागरूक टाइम्स 92 Jul 25, 2018

मुंबई । महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण की मांग के लिए उठा आंदोलन मुंबई पहुंच गया है। इसका असर बुधवार को राज्य के कई हिस्सों के साथ मुंबई में देखने में मिला। कई स्थानों पर प्रदर्शन और पुलिस को लाठीचार्ज और हवाई फायरिंग का सहारा लेना पड़ा। इसबीच केंद्रीय मंत्री और रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के नेता रामदास आठवले ने प्रदर्शनकारियों से शांति बनाए रखने की अपील की है। उधर आंदोलनकारियों ने आंदोजन वापस ले लिया है।

इसके पूर्व आठवले ने मराठा आरक्षण का समर्थन करते हुए कहा है कि इसके लिए संसद में कानून बनाया जाना है, आरक्षण कैप को 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 75 प्रतिशत किया जाना है। उन्होंने कहा कि वह इस मुद्दे को केंद्र की नैशनल डेमोक्रैटिक अलायंस सरकार के सामने उठाएंगे। उधर,राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बंद का असर देखने को मिला। राजधानी मुंबई से कई जगहों पर हिंसक प्रदर्शन की खबरें आई हैं। सायन-पनवेल हाइवे पर एक गाड़ी को प्रदर्शनकारियों ने आग के हवाले कर दिया। उधर,पुणे-गोवा के हाइवे को जोड़ने वाली सायन-पनवेल रोड पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया। वहां पथराव होने के बाद पुलिस ने हवा में गोलियां चलाईं।

महाराष्ट्र के कई हिस्सों में हिंसक प्रदर्शनों की आंच भी मुंबई, ठाणे, पालघर और रायगड में दिखने लगी है। गौरतलब है कि इन इलाकों में बंद का ऐलान किया गया है। बंद के दौरान कई जगहों से तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाएं सामने आई हैं। कुछ जगहों पर लोकल ट्रेनें रोकने की कोशिश भी की गई। मुंबई से सटे ठाणे में प्रदर्शनकारियों ने रेलवे स्टेशन पर ट्रेन रोकने की कोशिश की।

ठाणे के अलावा जोगेश्वरी और घणसोली स्टेशनों को भी बाधित करने की कोशिश की गई। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हटाया, तब यातायात शुरू किया जा सका। बोरिवली में पुलिस ने कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया। गौरतलब है कि मंगलवार को औरंगाबाद में एक प्रदर्शनकारी के आत्महत्या करने के बाद आरक्षण को लेकर बंद बुलाया गया था।

Leave a comment