मुंबई से ५ साल में 26 हजार से अधिक लड़कियां और महिलाएं लापता

जागरूक टाइम्स 270 Jul 16, 2018

मुंबई : आए दिन मुंबई शहर और उपनगरों में लड़कियां और महिलाओं के लापता होने की शिकायतें विभिन्न पुलिस थानों में दर्ज होती है. इनमें कई लड़कियां और महिलाएं बाद में मिल जाती है और कई गुमशुदा ही रह जाती है. हालांकि ऐसे मामले सामने आने पर पुलिस का कहना होता है कि गुमशुदा लड़की या महिला अपने प्रेमी के साथ भाग गई है.

पुलिस के ऐसे बयानों पर मुंबई हाईकोर्ट ने पुलिस विभाग को कड़ी फटकार लगाई है. दरअसल महाराष्ट्र सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, मुंबई में पिछले पांच साल के दौरान 26 हजार से अधिक लड़कियां और महिलाएं लापता हुई हैं. इनमें से 24,444 मिल गईं, जबकि 2,264 अब भी लापता हैं. दरअसल इस बात की जानकारी मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने नागपुर में चल रहे मानसून सत्र में विधानसभा में कांग्रेस विधायकों के एक सवाल के लिखित जवाब में यह आंकड़ा पेश किया है.

विधानसभा में विपक्ष के नेता राधाकृष्ण विखे पाटील और अन्य कांग्रेसी नेता ने गुमशुदा लड़कियों और महिलाओं की संख्या के बारे में जब जानना चाहा तब गृह मंत्रालय का भी काम-काज देख रहे मुख्यमंत्री फडणवीस ने सदन को बताया कि, ‘2013-17 के बीच 5,058 नाबालिग लड़कियों सहित कुल 26,708 महिलाएं लापता हुईं. इनमें से 24,444 मिल गईं. हालांकि 2,264 लड़कियां अभी तक लापता है.’

Leave a comment