जागरूक होकर सरकारी योजनाओ का लाभ उठाये

   Posted Date : 6/14/2018 8:49:51 PM

बाडमेर : 14 जून भारत एक कृषि प्रदान देश हैं तथा अधिकाश किसान भाई  कृषि पर निर्भर हैं और कृषि में प्राकृतिक आपदाओं जैसे-सुखा, बाढ. होने के कारण हमारे किसानों की फसलों को अघिक नकसान होता हैं जिससे निपटने के लिऐ केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना वरदान के रूप में साबित हो रही हैं ये उद्गार आज भारत सरकार  के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फील्ड आउटरीच ब्यूरो एंवम नेहरू युवा केन्द्र ेंद्वारा मारूडी गांव में केन्द्र सरकार के चार वर्षो की उपलब्धिया पर आयोजित प्रचार कार्यक्रम के तहत महिलाओ की गोष्ठी  को सम्बोधित करते क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी  ने कही।

उन्होने महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि आमजन के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार की स्वच्छ भारत, बेटी बचाओं बेटी पढाओं, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री ग्राम ज्योती विधुतीकरण योजना एवं पशुपालको  के लिए पशुधन बीमा योजना इत्यादि  के बारे में उपयोगी जानकारी प्रदान की ।

गोष्ठी को सबोघित करते सामाजिक कार्यकर्ता नेहरूलाल एंवम महेन्द्राराम ने बताया कि सरकार की योजनाओ का लाभ जागरूक होकर ही उठाया जा सकता है ।इसके लिये हमें ग्राम पंचायत एंवम प्रिन्ट एंवम इलेक्टोनिक मीडिया में योाजनाओ से संबधित  जानकारी भी प्राप्त करनी चाहिये । कार्यक्रम को चन्दवती एंवम लीलावती नें भी संबोधित करते कहा कि जीवन में आग बढने के लिये शिक्षा जरूरी है । इसी क्रम में स्वास्थ्य केन्द्र देरासर पर आयोजित प्रचार कार्यक्रम में अल्पसंख्य महिलाओ को एएनएम मंजूदेव ने स्वास्थ्य संबधित योाजनाओ की विस्तृत जानकारी प्रदान की ।भारत सरकार से प्राप्त   साफ नीयत सही विकास प्रचार सामग्री का भी वितरण किया गया ।

करे योग रहे निरोग
इस अवसर पर अन्तराष्ट्ीय योग दिवस की जानकारी प्रदान करते हुये क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी ने बताया कि एक सर्वे में आया कि अब शहरो की तरह  ग्रामीण क्षेत्र में भी महिलाओ में अनेक बीमारियो शारीरिक श्रम के अभाव के कारण होने लगी है । इन बीमारियो से बचने के लिये सिर्फ योग दिवस पर नही बल्कि रोजाना कम से कम एक घन्टा योग करके निरोग रह सकती है । वही गांव कि अन्य महिलाओ को भी योग दिवस पर ग्राम पंचायत स्तर के कार्यक्रम में भाग लेगी तथा हमारे रिश्तेदार शहर में है उन्हे जिला स्तर पर होने वाले मुख्य कार्यक्रम में 21 जून को सुबह 6 बजे आदर्श स्टेडियम में भाग लेने के लिये भी प्रेरित करेगी ।

Visitor Counter :