31 को 12 घन्टे गुंजेगा जय हनुमान ज्ञान गुण सागर

   Posted Date : 3/29/2018 7:42:22 PM

बाड़मेर : राम भक्त वीर हनुमान जन्मोत्सव पर 31 मार्च को शहर में पुरे दिन कई आयोजन होंगे। श्री मंगल बालाजी परिवार के आनन्द गुप्ता ने बताया कि शनिवार को सदर बाजार स्थित वीर हनुमान मंदिर में शनिवार को प्रातः5.15 से लेकर सांय 5.15 मिनट तक अखण्ड संगीतमय हनुमान चालीसा का पाठ होगा। उन्होने बताया कि 12 घन्टे तक बिना रूके चलने वाले इस चालीसा हनुमान भक्त इसमें सहयोग करेंगे। गुप्ता ने बताया कि अविरल 12 घण्टे तक श्री हनुमान चालीसा का पाठ का जाप 2009 में प्रारंभ किया गया था।

लगातार 9वें वर्ष भी इसके आयोजन की तैयारियां की जा रही है। वर्ष 2009 से लगातार प्रतिवर्ष 145, 168, 191, 207, 219, 241, 242, 215 और 212 बार थी। जाप 12 घन्टो तक होता हैं। जाप के समापन के बाद राम भक्त वीर हनुमान को भोग लगा कर प्रसाद का वितरण होगा हैं। इस अखण्ड पाठ के आयोजन में  रामस्नेही संत डाॅ रामस्वरूप शास्त्री व वात्सलय सेवा समिति की साध्वी सत्यसिद्धा का सानिध्य रहेगा। इसी कडी में 31 मार्च को प्रातः सदर बाजार स्थित मन्दिर में ध्वजा रोहण होगा।

शाम को षोभायात्रा लगेगा सवामणी भोग- हनुमान जन्मोत्सव समिति की ओर से राम भक्त वीर हनुमान की जयन्ती पर 31 मार्च की षाम को भव्य षोभायात्रा एवं सवामणी भोग का आयोजन किया जायेगा। महोत्सव कमेटी के कमल सिंहल ने बताया कि 31 मार्च को हनुमान जयन्ती पर भव्य षोभायात्रा विरात्रा वांकल माता मन्दिर प्रागण से प्रारम्भ होगी जो षहर के मुख्य मार्गो से होती हुई सदर बाजार स्थित वीर बालाजी हनुमान मन्दिर पहुंचेगी जहां राम भक्त को सवामणी भोग लगाया जायेगा।

सिंहल ने बताया कि षोभायात्रा की तैयारीयां की जा रही है। उन्होने बताया कि इस बार की षोभायात्रा का मुख्य आकर्शण बालाजी महाराज की पालकी होगी जिससे विषेश रूप से तैयार किया जा रहा है। इसके साथ साथ षोभायात्रा को भव्यता देने के लिए घोडे़,गुलाब जल भक्तो पर छिडकने,पुश्प वर्शा,विषेश तौर पर तैयार कराये जा रहे झण्डे होगे साथ साथ ही भक्तो के हाथ सवामणी भोग होगा।

Visitor Counter :