राजस्थान की प्रगति का नया अध्याय है बजट - देवजी पटेल

   Posted Date : 2/12/2018 6:36:49 PM

सिरोही लोकसभा सांसद देवजी पटेल ने राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे सिंधिया द्वारा वर्ष 2018-19 के लिये सोमवार को विधानसभा मंे प्रस्तुत किये गये बजट को आमजन का बजट बताते हुये सरकार द्वारा की गयी जनकल्याणकारी घोषणाओं का स्वागत किया। सांसद पटेल ने बजट में ससंदीय क्षेत्र के लिये की गयी घोषणाओं के लिये मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुये बताया की संसदीय क्षेत्र के रानीवाड़ा व रेवदर उपखण्ड पर महाविद्यालय की घोषणा की । इसके साथ ही प्रत्येक नगरपालिका  क्षेत्र मंे अम्बेडकर भवनो का निर्माण होगा। सिरोही जिले के षिवगंज महाविद्यालय को पीजी में क्रमोन्नत करने की घोषणा की गयी है।

यहाँ भी पढ़े : दादर बीकानेर को नियमित किया जायें - सांसद देवजी पटेल

सासंद पटेल ने बताया कि जैसलमेर से कांडला वाया संाचैर से जोड़ने के लिए एक नई रेलवे लाईन बिछाए जाने की योजना उच्च स्तर पर विचाराधिन हैं। यह रेल लाईन संसदीय क्षैत्र सहित प्रदेष के आर्थिक विकास के लिए वरदान साबित होगी। मेरा विष्वास है कि आने वाले समय में इस रेल लाईन से क्षैत्र का कायाकल्प  होगा।  तथा पेयजल की बेहतर उपलब्धता सुनिष्चित करने के लिए सिरोही जिले मे स्वीकृत बतीसा नाला परियोजना का कार्य आगामी वर्ष में आरम्भ किया जायेगा।

यहाँ भी पढ़े : सांसद देवजी पटेल की मेहनत लाई रंग अब सिरोही रोड रेलवे स्टेशन का नाम होगा पिण्डवाड़ा

इसके साथ ही प्रदेश मंे प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र मंे 15 किमी प्रति विधानसभा क्षेत्र में सड़क निर्माण की घोषणा की, वाहन पंजीकरण कार्यालय को पुर्णतः पेपरलेस किया जाना है,  साबमति बेसिन के अतिरिक्त जल से जवाई बाध के पुनर्भरण हेतु डिपीआर बनाने का कार्य अप्रेल माह तक पूरा किया जाना सम्भावित है इस परियोजना की लागत 6 हजार करोड़ है। तथा आगामी गर्मीयों में पानी की समस्या के समाधान के लिये प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र हेतु 100 हेन्डपम्प स्वीकृत किये साथ ही स्वच्छ पेयजल सुविधा के लिये 500 नये आरओ प्लांट लगाये जायेंगे। बिजली के क्षेत्र मंे 7 लाख नये घरेलु कनेक्शन दिये जायेंगे तथा जनवरी 2012 तक लम्बित 2 लाख कृषि कनेक्शन दिये जायेंगे।

यहाँ भी पढ़े : सांसद देवजी पटेल व भीनमाल विधायक पूराराम चौधरी ने धानेरा व डीसा में जनसंपर्क किया

किसानों को राहत देते हुये लघु व सीमांत कृषकों के सहकारी बैंको में 30 सितम्बर 2017 को ओवरड्यु ऋण में सभी शास्तीयों तथा माफी कि घोषणा की। इसके साथ ही सहकारी बैंको के लघु तथा सीमांत किसानों को 30 सितम्बर 2017 तक बकाया अल्पकालीन फसली ऋण में से 50 हजार तक के कर्ज को एकबारगी माफ किया गया। तथा राजस्थान राज्य कृषक ऋण राहत आयोग का गठन किया गया। गौ संवर्धन के लिये प्रत्येक जिले में नंदी गौशाला को 50 लाख तक का अनुदान दिया जायेगा। आंगनवाडी में कार्यरत महिला कार्यकर्ताओं के मानदेय मंे वृद्धि की गयी है।

यहाँ भी पढ़े :सांसद देवजी पटेल अथक प्रयासों से नर्मदा नहर परियोजना राषि में वृद्धि को मिली मंजूरी

आगामी वर्ष में 1 हजार नवीन अन्नपुर्णा भण्डार खोले जायेगंे। 1832 विघालयांे को क्रमोन्नत किया जायेगा। तथा कुल 77100 पदों पर नवीन भर्ती के साथ ही कुल मिलाकर दिसम्बर 2018 तक 1 लाख नवीन भर्तीयां की जायेगी। समस्त राजकीय महाविद्यालयों में निशुल्क वाई-फाई उपलब्ध करायी जायेगी। अनुसुचित जाति,जनजाति व पिछडा वर्ग के लिये भैरोंसिंह शेखावत अन्त्योदय स्वरोजगार योजना लागु की है।

यहाँ भी पढ़े : जालोर जिले में रेलवे क्रोसिंग पर आरओबी का निर्माण शीघ्र पूर्ण किया जायें - सांसद देवजी पटेल

तथा प्रतियोगीयों के लिये रोडवेज में निशुल्क यात्रा का प्रावधान किया गया व 80 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को भी रोडवेज में निशुल्क यात्रा का प्रावधान सामाजिक रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिये सरकार की ओर से सम्मान को दर्शाता है।  वही एडीबी के तहत 2452 करोड कि लागत से 980 किलोमीटर सड़क निर्माण कार्य शुरू किया जा रहा हैं जिसमें जालोर सहित 15 जिले शामिल हैं। एवं पुलिस विभाग के आधुनिकरण के लिए प्रषासनिक एवं आवासिय भवनो के निर्माण पर समग्र रूप से 164 करोड व्यय किया जाना प्रस्तावित है जिसमें पुलिस थाना आबू पर्वत सिरोही में आवासिय क्वाटर्स शामिल हैं।

यहाँ भी पढ़े : सांसद देवजी पटेल ने संसद में उठाया डेयरी इकाइयों को ऋण देने का मुद्दा

Visitor Counter :