1 जनवरी 2018 से नहीं चलेंगे इन बैंकों के चैक बुक

   Posted Date : 12/27/2017 3:52:22 PM

1 जनवरी से बैंकिंग को लेकर कई बदलाव होने वाले हैं. इनमें से ही एक बदलाव है आपकी चेकबुक को लेकर. अगर आप उन बैंकों के ग्राहक हैं, जिनका विलय भारतीय स्टेट बैंक में हुआ है, तो आपकी पुरानी चेकबुक एक तारीख से नहीं चल पाएगी.नये साल के पहले दिन से आप इन बैंकों की चेकबुक को यूज नहीं कर पाएंगे. इसलिए एसबीआई ने इन बैंकों के ग्राहकों से कहा है कि वह अगले 4 दिनों के भीतर एसबीआई की नई चेकबुक ले लें.

बता दें कि अक्टूबर महीने में भारतीय स्टेट बैंक ने ट्वीट कर नई चेकबुक लेने के लिए इन बैंकों के ग्राहकों को 31 दिसंबर तक का समय दिया था. फिलहाल एसबीआई ने इस डेडलाइन में कोई भी बदलाव नहीं किया है. नये साल के पहले दिन से आप इन बैंकों की चेकबुक को यूज नहीं कर पाएंगे. इसलिए इन बैंकों के ग्राहकों को अगले 4 दिनों के भीतर एसबीआई की नई चेकबुक ले लेनी चाहिए.

बता दें कि अक्टूबर महीने में भारतीय स्टेट बैंक ने ट्वीट कर नई चेकबुक लेने के लिए इन बैंकों के ग्राहकों को 31 दिसंबर तक का समय दिया था. फिलहाल एसबीआई ने इस डेडलाइन में कोई भी बदलाव नहीं किया है. ऐसे में अगर आप ने 31 दिसंबर तक एसबीआई की नई चेकबुक नहीं ली, तो आपके पास मौजूद पुराने बैंकों की चेकबुक नहीं चल पाएगी. इसकी वजह से आप चेक से वित्तीय लेनदेन नहीं कर पाएंगे.

बैंक ने पहले कहा था कि 30 सितंबर के बाद इन बैंकों के चेक नहीं चलेंगे. एसबीआई ने इन बैंकों के खाताधारकों को हिदायत दी थी कि वे जल्दी से एसबीआई की नई चेकबुक ले लें. इसी साल 5 एसोसिएट बैंकों का एसबीआई में विलय किया गया है. अप्रैल, 2017 को स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर (SBBJ), स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद (SBH), स्टेट बैंक ऑफ मैसूर (SBM), स्टेट बैंक ऑफ पटियाला (SBP), स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर (SBT) और भारतीय महिला बैंक का एसबीआई में विलय कर दिया गया है.

Visitor Counter :