हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव तारीखों का EC ने किया ऐलान, गुजरात के लिए नहीं हुआ ऐलान

   Posted Date : 10/12/2017 8:49:16 PM

चुनाव आयोग ने गुरुवार को नई दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। उम्मीद जताई जा रही थी कि गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी आज ही हो जाएगा। लेकिन चुनाव आयोग ने गुजरात की तारीखों का ऐलान नहीं किया है। अब गुजरात चुनाव की तारीखों का ऐलान किसी और दिन होगा। हालांकि, चुनाव आयोग ने कहा कि गुजरात विधानसभा के चुनाव 18 दिसंबर से पहले होंगे।

हिमाचल प्रदेश में एक ही चरण में चुनाव होंगे। चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही प्रदेश में आचार-संहिता लागू हो गई है। 16 से 23 अक्टूबर तक नामांकन भरने की तारीख है। 9 नवंबर को हिमाचल प्रदेश में चुनाव होंगे। वहीं चुनाव के नतीजे 18 दिसंबर को आएंगे। हिमाचल प्रदेश में सभी पोलिंग स्टेशनो पर वीवीपीएटी का इस्तेमाल होगा। ऐसा देश में पहली बार किसी चुनाव में हो रहा है।

मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में 12वीं विधानसभा का कार्यकाल अगले साल सात जनवरी को पूरा हो रहा है। संवैधानिक प्रावधानों के तहत इस समय सीमा से पहले 13वीं विधानसभा के गठन के लिये चुनाव की तैयारियां मुकम्मल कर ली गयी हैं। इस बाबत 15 सितंबर तक संशोधित मतदाता सूचियों के मुताबिक राज्य के 49.05 लाख मतदाता विधानसभा चुनाव में मतदान कर सकेंगे। राज्य की 68 सीटों में से 17 अनुसूचित जाति और तीन अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित है। उन्होंने बताया कि सभी मतदाताओं को फोटोयुक्त मतदाता पर्ची दी जायेगी। साथ ही मतदाता सूची में मतदाताओं और इवीएम पर उम्मीदवारों की फोटो होगी।

ज्योति ने बताया कि पूरे राज्य में पहली बार वीवीपेट युक्त ईवीएम से मतदान होने के कारण मतदाताओं को सभी जरूरी जानकारियां मुहैया कराने के लिये हर घर में एक पुस्तिका भेजी जायेगी। राज्य में पिछले चुनाव की तुलना में मतदान केन्द्रों की संख्या 7252 से बढ़कर 7479 हो गयी है। सभी मतदान केन्द्रों को मतदान संबंधी जरूरी सुविधाओं से लैस किया गया है। खासकर महिला और दिव्यांग मतदाताओं के लिये जरूरी सुविधाओं के विशेष इंतजाम किये गये हैं।

Visitor Counter :