भू-गर्भ मे दबी खनिज सम्पदा की आज से होगी तलाश

   Posted Date : 10/9/2017 9:08:29 PM

सोजत - भारत सरकार ने भू-गर्भ मे छिपी खनिज सम्पदा की खोज करने के लिए इन्टरनेश्नल कम्पनी मेक्फार को यह काम सौपा जिसके बाद इस कम्पनी इस कार्य के लिए न्यूजीलैण्ड से यह तीनो खोजी विमान हायर किये है। वही यह तीनो खोजी विमान मंगलवार से इस कार्य के लिए उडान भरेगे। वही यह तीनो विमान सोमवार को दिन भर शहर के उपर फ्लाईट टेस्ट किया तथा अब यह विमान मंगलवार से जिले सहित पश्चिमी राजस्थान के भू-गर्भ मे दबी आपार खनिज सम्पदा मिलने की सम्भावना के तहत एक माह तक रोजाना 7 घंटे तक उडान भरकर धरती के नीचे छिपी खनीज सम्पदा का हवाई सर्वेक्षण कर उसकी तलाश करेगे।

पहले भी उतरे थे यह विमान

उल्लेखनीय है हवाई सर्वेक्षण द्वारा खनिज सम्पदा की तलाश करने के न्यूजीलेण्ड के यह विमान गत 14 जून को सोजत हवाई पट्टी पर तीन विमान उतरे थे। परन्तु इन विमानो को एयर ट्रैफिक कंट्रोल द्वारा परमिशन नही मिलने के कारण 15 दिन यहां रहने के बाद के बाद वापस चले गये थे।

यह विशेषता

सुत्रो से मिली जानकारी के अनुसार भू सर्वेक्षण विभाग ने मेक्फार ईन्टरनेशनल कम्पनी को यह काम सौपा जिसके बाद इस कम्पनी ने न्यूजीलैण्ड से यह खोजी विमान हायर किये है। न्यूजीलैण्ड से आये पीएसी 750 के इस विमानो मे स्पेशल केमरे,सेसर व अन्य आधुनिक मशीनो से लैस है। इन खोजी विमान से विश्व स्तरीय जिओलाॅजिकल अधिकारीयो द्वारा अधिक मात्रा मे जमीन मे दबी विभिन्न प्रकार के मिनरलो की खोज कर इसकी रिर्पोट भारत सरकार के खनिज मंत्रालय को सौपी जायेगी।

Visitor Counter :