ऑस्ट्रेलिया के साथ सीरीज में स्पिनर निभा सकते अहम भूमिका

   Posted Date : 9/13/2017 8:56:57 PM

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली अगली वनडे सीरीज में स्पिनरों का रोल अहम हो सकता है। हालांकि भारतीय स्पिनरों के पास कुल मिलाकर 50 मैचों का भी अनुभव नहीं है। इन्होंने कुल मिलाकर 100 विकेट भी नहीं झटके हैं। लेकिन उनके हौसलों में कोई कमी नहीं दिखती। अगली सीरीज से पहले भारतीय स्पिनर्स अपनी तैयारी को लेकर भी आश्चस्त दिख रहे हैं। 27 साल के हरियाणा के युदवेंद्र कहते हैं 'मुझे अब पारी में कभी भी किसी भी हालात में गेंद डालने को लेकर पूरा आत्मविश्वास है। चाहे यह टी-20 मैच का पहला ओवर हो या वनडे मैच का 50वां ओवर। मैं हर हाल में गेंद डालने को तैयार हूं। मैं यह भी जरूर कहूंगा कि मुझे खुद पर तो भरोसा है ही कोहली भाई और माही भाई जैसे सीनियर्स हम जैसे युवाओं का काम आसान बना देते हैं।

वनडे रैंकिंग में भले ही ऑस्ट्रेलिया तीसरे नंबर की भारतीय टीम से एक पायदान ऊपर हो, लेकिन भारतीय पिचों पर ऑस्ट्रेलिया के लिए मुश्किल फिलहाल आसान नहीं दिखती। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान भारत के खिलाफ बड़े दावे से बच रहे हैं। कप्तान स्मिथ कहते हैं, 'वनडे फॉर्मेट में हमारी टीम अच्छा खेल रही है। टेस्ट में हम सीख रहे हैं। हम बांग्लादेश की चुनौतीपूर्ण सीरीज के बाद वापस लौटे हैं। खिलाड़ी बेहतर करने की कोशिश कर रहे हैं और उम्मीद करता हूं कि वह ऐसा करते रहेंगे। यहां वनडे विकेट के बारे में हमें पता नहीं है। लेकिन हमें इंतजार करना होगा और हालात के मुताबिक खुद को ढालना होगा। हफ्ते भर से कम वक्त में शुरू होने वाली भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज को लेकर भारतीय फैन्स के साथ दुनिया भर के जानकारों की नजर है।

बड़ी बात यह है कि इस सीरीज में भारतीय टीम के बेहतरीन स्पिनर्स आर. अश्विन और रवींद्र जडेजा को जगह नहीं मिली है। जिन तीन स्पेशलिस्ट स्पिनर्स को जगह मिली है वह आत्मविश्वास से लबरेज हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले तीन वनडे के लिए दो बाएं हाथ के स्पिनर्स कुलदीप यादव और अक्षर पटेल के अलावा युजवेन्द्र चहल 16 सदस्यों वाली टीम का हिस्सा हैं। युजवेंद्र चहल और कुलदीप दोनों ने ही टीम इंडिया के लिए सात-सात वनडे खेले हैं और दोनों ही एक समान 11-11 विकेट लेने में सफल रहे हैं।

34 वनडे में 41 विकेट हासिल करने वाले बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल स्पिन तिकड़ी के सबसे अनुभवी गेंदबाज़ हैं। पिछले श्रीलंकाई दौरे पर अक्षर ने 4 वनडे मैचों में 6 विकेट चटकाए थे। वहीं यु वेंद्र ने 4 मैचों में 5 और कुलदीप ने 2 मैचों में 3 विकेट हासिल किए। मेहमान ऑस्ट्रेलियाई टीम लेग स्पिनर एडम ज़ंपा के साथ बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज़ एश्टन एगर और शायद ग्लेन मैक्सवेल को भारतीय स्पिनरों के काट के तौर पर इस्तेमाल करने की सोच रही है।

Visitor Counter :