अब ड्राइविंग लाइसेंस लेकर चलने की जरूरत नहीं

   Posted Date : 9/11/2017 8:34:41 PM

नई दिल्ली : अगर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस या गाड़ी के पेपर साथ रखना अक्सर भूल जाते है तो यह खबर आपके लिए है. अब सरकार ने अपने साथ लाइसेंस की हार्ड कॉपी रखने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है. अब आप अपने लाइसेंस या आर सी बुक की सॉफ्ट कॉपी दिखाकर काम चला सकते हैं. मगर सॉफ्ट कॉपी आपके डिजिटल लॉकर में होनी चाहिए. यहां से ही ट्रैफिक पुलिस आपके ड्राइविंग लाइसेंस को वैरिफाई कर लेगी.

डिजिटल लॉकर प्रधानमंत्री मोदी के महत्वाकांक्षी डिजिटल इंडिया कार्यक्रम का बेहद अहम हिस्सा है. डिजिटल लॉकर विभिन्न सरकारी एजेंसियों को किसी व्यक्ति की डिजिटल आधार संख्या से जुड़े दस्तावेज डिजिटल लॉकर में स्थानांतरिक करने की सहूलियत देती है. यह दस्तावेजों की सुरक्षा और सहूलियत की भी गारंटी देता है और डिजिटल माध्यम में आसानी से सत्यापन भी किया जा सकता है.

इसमें अकाउंट बनाकर आप जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, शैक्षणिक प्रमाण पत्र जैसे अहम दस्तावेजों को ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं. डिजिटल लॉकर में नकली दस्तावेजों का खतरा नहीं होता और इसमें काफी जगह होती है. इसके अलावा प्राकृतिक आपदा में डिजिटल लॉकर नष्ट होने से बच जाता है, जबकि भौतिक दस्तावेजों के नष्ट होने या गुम होने का भय बना रहता है.

Visitor Counter :