बाढ़ प्रभावितों को उचित मुआवजा नहीं तो होगा जन आन्दोलन - देवासी

   Posted Date : 8/12/2017 7:28:53 PM

रानीवाड़ा। कांग्रेस प्रदेश सचिव व पूर्व विधायक रतन देवासी ने कहा कि बाढ़ प्रभावितों को उचित मुआवजा नहीं मिला एवं कार्यो में देरी हुई तो कांग्रेस की तरफ  से होगा जन आन्दोलन। देवासी ने कहा कि बाढ़ को आये लगभग बीस दिन बीत गये हैं। मगर अब तक बाढ़ प्रभावितों को कोई सहायता नहीं मिली, न कोई मुआवजा मिला जबकि उसी समय पडोसी राज्य गुजरात में भी बाढ़ आई थी मगर वहां हाथों हाथ प्रभावितों को मुआवजा दिया जा रहा हैं। देवासी ने कहा कि वहां हर प्रकार की सहायता भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं। राज्य सरकार एवं प्रशासन आपदा प्रबन्धन में विफल रहे।

पहले तो प्रशासन की लापरवाही से जैतपुरा बांध की वजह से इतना नुकसान हुआ व अतिवृष्टि से उत्पन्न हालात के लिए इनकी कोई तैयारी नहीं थी, वहीं दूसरी और २०१५ में बाढ़ की स्थिति के बाद भी कोई सबक नहीं लिया, जिससे उसी जगह नुकसान हुआ। देवासी ने बताया कि एक बार फिर से सर्वे में भेदभाव हो रहा हैं  सही रूप में गरीब एवं आम व्यक्ति की बात नहीं सुनी जा रही हैं। सत्ता की राजनीति चेहतों पर मेहरबानी के लिए हावी हैं। जिस तरह से नुकसान हुआ हैं इसमें किसानों के खेत के खेत कट गये हैं, गरीबों के घर गिर गये है, घर के अन्दर से सारा सामान बह गया हैं।

आजीविका का सहारा पशुधन बहकर चला गया। देवासी के अनुसार प्रभावितों को मुआवजा देने की मंशा सरकार की नहीं दिखती हैैं। देवासी ने कहा कि भाजपा के जन प्रतिनिधि सरकार मे सुनवाई नहीं होने से बेबस दिखते हैं। वे अपनी स्वयं की साख बचाने के लिए घूम रहे है, मगर उनके पास देने को आश्वासन के अलावा कुछ नहीें हैं। देवासी ने कहा कि अगर आने वाले दिनों में सरकार ने बाढ़ प्रभावितों को उचित मुआवजा नहीं दिया और भेदभाव किया, किसी प्रकार की सहायता नहीं की, जैतपुरा बांध के दोषियों पर कार्यवाही नहीं की, पांचला बांध पर स्थिति स्पष्ट नहीं की तो कांग्रेस अनशन के साथ आमजन के लिए जन आन्दोलन करेंगी।

Visitor Counter :