दाऊद इब्राहिम वेंटिलेटर पर, छोटा शकील ने बताया अफवाह

   Posted Date : 4/29/2017 8:39:01 PM

मुंबई । अंडरवल्र्ड सरगना दाऊद इब्राहिम का सहयोगी छोटा शकील ने दाऊद की हालत नाजुक होने और उसे वेंटिलेटर पर रखने की खबरों को अफवाह बताते हुए कहा है कि पाकिस्तान स्थित डॉन बिल्कुल भला चंगा है। दरअसल ६१ वर्षीय दाऊद इब्राहिम की मौत की खबरों से  विचलित और दुखी शकील ने कराची से एक समाचार चैनल से बातचीत में कहा, 'भाई (दाऊद) की मौत की हालत नाजुक होने या मौत की खबर गलत है। मेरी आवाज से क्या आपको ऐसा लगता है कि कुछ इस तरह की घटना हुई है। यह सब अफवाह है।

भाई बिल्कुल भला चंगा है।' आपको बता दें कि कुछ पाकिस्तानी मीडिया की रिपोट्र्स के  अनुसार भारत का मोस्ट-वॉन्टेड अपराधी दाऊद की हालत गंभीर है। रिपोट्र्स के मुताबिक दाऊद को कराची के कंबाइंड मिलिटरी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। सूत्रों का कहना है कि दाऊद को ब्रेन ट्यूमर हो गया है और पाकिस्तान के एक मशहूर डॉक्टर ने उसका ऑपरेशन किया है, हालांकि ये ऑपरेशन नाकाम हो गया है। ब्रेन सर्जरी के बाद उसे वेंटिलेटर पर रखा गया है। रिपोट्र्स के मुताबिक २२ अप्रैल को उसके ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन हुआ था।

उसे आखिरी बार १९ अप्रैल को  देखा गया था। अपुष्ट रिपोट्र्स के मुताबिक दाऊद अपनी आखिरी सांसें गिन रहा है। वहीं कुछ रिपोट्र्स में बताया जा रहा है कि उसकी करीब-करीब मौत हो चुकी है। मीडिया रिपोर्टों में ये भी बताया जा रहा है कि दाऊद की नाजुक हालत की जानकारी उसके मुंबई के घरवालों को दे दी गई है, हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है। बता दें कि दाऊद इब्राहिम १९९३ के मुंबई बम धमाकों के बाद देश से फरार हो गया था।

मुंबई सीरियल ब्लास्ट में २५७ लोगों की मौत हुई थी और ७०० से ज्यादा लोग घायल हुए थे। दाऊद के फरार होने के बाद यही कहा जा रहा है कि वह पाकिस्तान में आईएसआई और वहां की सेना के  संरक्षण में रह रहा है और वहीं से अपनी आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देता है। वह पाकिस्तान में बैठकर हत्या, फिरौती, मादक पदार्थों  की तस्करी जैसी गतिविधियों को संचालित करता है। अमेरिका ने भी उसे वैश्विक आतंकवादी घोषित कर रखा है।

- दाऊद का आपराधिक जीवन

मुंबई पुलिस के एक पुलिस कॉन्स्टेबल का बेटा दाऊद इब्राहिम अपने आपराधिक जीवन की शुरुआत में मुंबई के अंडरवल्र्ड डॉन करीम लाला के गैंग में था। १९८० के दशक में समूचे मुंबई में उसका सिक्का चलने लगा और उसकी पहुंच बॉलिवुड से लेकर सट्टा बाजार तक हो गई। डी कंपनी अक्सर फिल्मी हस्तियों को धमकाकर उनसे वसूली की वजह से सुर्खियों मेंं रहती है। दाऊद मुंबई बम धमाकों के बाद सबसे ज्यादा चर्चा में आया और अपने ऊपर कानूनी शिवंâजा कसता देख भारत से फरार  हो गया।

सूत्र बताते हैं कि दाऊद को भारत में कुछ बड़े नेताओं का संरक्षण प्राप्त था मगर १९९३ में हुए राजनीतिक उथल-पुथल के बाद  खुद को भारत में महपुâज नहीं देख वह पाकिस्तान में जाकर बस गया। दाऊद इब्राहिम और पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर जावेद मियांदाद रिश्तेदार हैं। दाऊद की बेटी माहरुख इब्राहिम की शादी मियांदाद के बेटे से हुई है।

- दाऊद के परिजनों ने बताया अफवाह

दाऊद के पारिवारिक सूत्रोेंं ने खबर को खारिज किया है। उनका कहना है कि दाऊद पूरी तरह से ठीक है। उसके दिल का दौरा पड़ने या वेंटिलेटर पर रखने की खबर अफवाह के सिवाय कुछ नहीं है। हालांकि उनका यह भी कहना है कि दाऊद अपनी पत्नी मेहजबीन के अंकल को देखने अस्पताल गया था। मेहजबीन के अंकल फिलहाल अस्पताल में भर्ती हैं।

Visitor Counter :