दादर बीकानेर को नियमित किया जायें - सांसद देवजी पटेल

   Posted Date : 11/25/2016 7:42:32 PM

सिरोही । जालोर-सिरोही सांसद देवजी पटेल ने शुक्रवार को रेल मंत्री सुरेश प्रभु से भेंट कर बीकानेर-दादर सुपरफास्ट  ट्रेन को नियमित करने व जालोर एवं पालनुपर को सिधी रेल सेवा से जोडऩे एवं क्षेत्र में रेलवे संबंधी मुख्य समस्याओं से अवगत करवाया। सांसद देवजी पटेल ने वार्ता के दौरान बताया कि संसदीय क्षेत्र उतर पश्चिम रेलवे के अंतर्गत समदडी-भीलडी रेल लाइन को ब्रोडगेज में तŽदील हुए करीब पांच वर्ष हो गये हैं लेकिन यात्री सुविधाओ का नितंात अभाव हैं। सांसद पटेल ने कहा कि बीकानेर से दादर के बीच सप्ताह में दो दिन चलने वाली बीकानेर-दादर सुपरफास्ट  ट्रेन नं0-12489/12490 के फेरे बढाने की आवश्यकता लम्बे समय से महसूस की जा रही हैं। यात्री भार को देखते हुए इसके फेरे पर्याप्त नहीं हैं, यदि इस गाडी को नियमित कर दिया जाए तो रेल राजस्व में इजाफा होगा साथ- साथ प्रदेश के यात्रियो को लम्बी प्रतिक्षा सूची से भी राहत मिलेगी।

सांसद पटेल ने बताया कि संसदीय क्षेत्र जालौर - सिरोही के लगभग अधिकतर लोग द़िक्षण भारत के विभिन्न शहरों में रहते है, इसके अलावा बाडमेर, जैसलमेर, पाली व जोधपुर जिला के लाखो लोग निवास करते है तथा अपने व्यवसाय के सिलसिले मे इन लोगो का बंगलुरू , चेन्नई , दावनगिरि , कोयम्बटुर, हुबली ,ईरोड व हैदराबाद आना जाना रहता है। परन्तु इन प्रवासियो के लिए सीधी रेल सेवा नही होने से अनेक कठिनाईयों का सामना करना पड़ता इसलिए  वर्तमान में जालौर एवं पालनपुर को सिधी रेल सेवा से जोड़ा जाए। जिसमें बेंगलोरु से जोधपुर वाया समदडी भीलडी,  हैदराबाद से जोधपुर वाया समदडी भीलडी,  कोयम्बटुर से जोधपुर वाया समदडी भीलडी एवं चेन्नई से जोधपुर वाया समदडी भीलडी।

सांसद देवजी पटेल ने रेल मंत्री प्रभु से मांग करते हुए कहा सिरोही रोड मार्बल पत्थर मंदिर निर्माण शिल्प कला की वजह से ''शिल्प कला हब" के नाम से विश्व विख्यात है । इस क्षेत्र मे दो बडे सिमेंट प्लांट है। माल ढुलाई से हर वर्ष  करोडो रूपये की आय अजमेर रेल-मंडल को हो रही है। इन प्लांटो मे हजारो श्रमिक कर्मचारीगण कार्यरत है जो भारत के विभिन्न राज्यो से है, परन्तु दूर दराज से आने वाले इन यात्रियो को महत्वपूर्ण ट्रेनो की स्टोपेज नही होने के कारण यहॉ के यात्रियो को काफी परेशानियो का सामना करना पडता है।

अत: यात्रियो और क्षैत्र के लोगो  की समस्या को देखते हुए महत्वपूर्ण रेलगाडियो जैसे आश्रम ए€सप्रेस (12915/12916),गरीबरथ ए€सप्रेस (12215/12216), का ठहाराव सिरोही रोड रेलवे स्टेशन पर दिया जाये। सांसद पटेल ने रेलवे मंत्री प्रभु से अनुरोध करते हुए कहा कि जालोर सिरोही संसदीय क्षेत्र में रेलवे से संबंधित यात्रियो की परेशानियो को देखते हुए उपरो€त मुददे को जल्द से जल्द पूरा किया जाय जिस पर रेलवे मंत्री ने पुर्णत आश्वस्त किया कि उ€त समस्याओं का सामधान करने के लिए सकारात्मक प्रयास किये जायेंगे।

Visitor Counter :