ये सुपरफूड खाएं और डेंगू से निजात पाएं!

   Posted Date : 6/2/2016 8:13:49 PM

डेंगू एक महामारी के रूप में फैलता जा रहा है। यदि डेंगू वायरस के बारे में शुरू में ही पता चल जाए तो अच्छी डायट लेकर डेंगू से जल्द उभरा जा सकता हैं। दरअसल, डेंगू के दौरान लड प्लेटलेट्स तेजी से घटने लगते हैं. ऐसे में डेंगू के दौरान सही डायट ना ली जाएं तो मरीज की जान तक को खतरा हो सकता है। इसीलिए डायट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ें।

जानिए, प्लेटलेट्स बढ़ाने और डेंगू से उबरने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए। यूं तो ए सपर्ट कहते हैं कि ऐसी कोई खास डायट नहीं होती जिसे डेंगू के दौरान ही लेना चाहिए लेकिन फिर भी कुछ खास चीजों का सेवन किया जा सकता है। डॉ टर्स के मुताबिक, खाना ऐसा खाना चाहिए जो आसानी से उबल जाए, हरी स िजयां, फल जैसे केला और सेब, सूप इत्यादि का सेवन करना चाहिए.

हर्बल टी: डेंगू बुखार होने पर अदरक और इलायची डालकर हर्बल टी बनाई जा सकती है इससे मरीज को बहुत राहत मिलेगी।

पानी: डेंगू के मरीज को कोशिश करनी चाहिए कि अधिक से अधिक पानी पीएं। या ओआरएस का घोल पीएं। इससे मरीज डीहाइड्रेशन से बच पाएगा।

नारियल पानी: डेंगू वायरस होने पर घटती प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए नारियल पानी पीना चाहिए। नारियल पानी में मौजूद इले ट्रोलाइट्स और मिनरल्स जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जिससे शरीर मजबूत होता है.

नींबू रस: शरीर में मौजूद वायरस और विषैले तत्वों को बाहर निकालने के लिए नींबू का रस पीना चाहिए। डेंगू बुखार में लेमन जूस बेस्ट होता है। शरीर के भारीपन को कम करने और यूरिन के जरिए वायरस बाहर निकालने में नींबू का रस बेहद कारगर है।

अदरक का पानी: डेंगू के मरीज को अधिक मात्रा में तरल पदार्थों की जरूरत होती है। डेंगू के मरीज की मितली की शिकायत को दूर करने के और शरीर को मजबूत करने के लिए अदरक का हल्का गर्म पानी देना चाहिए।

सूप: डेंगू के दौरान यदि मरीज को हड्डियों में बहुत दर्द है तो सूप पिलाना चाहिए। इससे मुंह का स्वाद भी अच्छा रहेगा और पेट भी भर जाएगा।

दलिया:
शरीर को एनर्जी देने के लिए डेंगू के मरीज को दलिया खिलाना चाहिए। मरीज इसको आसानी से पचा भी पाता है।

प्रोटीन: डेंगू के रोगी को प्रोटीन की बहुत आवश्यकता होती है। मरीज को अंडों का सेवन करना चाहिए। यदि मरीज नॉनवेज खा सकता है तो इस समय में मछली, चिकन और मीट का भी सेवन कर सकते हैं। इससे डेंगू वायरस जल्दी नष्ट होते हैं।

Visitor Counter :